भूकंप ने ताइवान में मचाई भयंकर तबाही, तीन मंजिला इमारत हुई ध्वस्त

 
भूकंप ने ताइवान में मचाई भयंकर तबाही, तीन मंजिला इमारत हुई ध्वस्त

स्वतंत्र प्रभात 

पूरे ताइवान को भूकंप के झटकों ने हिला कर दिया। पिछले 24 घंटों में एक के बाद एक आये 3 भूकंप के झटकों ने ताइवान में कोहराम मचा दिया. पिछले रविवार को ताइवान में 6.8 और 7.2 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप के कारण एक इमारत ध्वस्त हो गयी. बताया जा रहा है कि इसके मलबे के नीचे 3 लोग दब गये हैं. जिन्हें निकालने का प्रयास किया जा रहा है.

पटरी से निचे उतर गए ट्रेन के डिब्बे: 
रविवार के दिन आये शक्तिशाली भूकंप के कारण कई इमारत गिर गए तो वहीं एक यात्री ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से नीचे उतर गये. ताइवान की सेंट्रल न्यूज एजेंसी के मुताबिक, भूकंप के कारण युली शहर के पास एक तीन-मंजिला इमारत ध्वस्त हो गई, जिसके निचले तल पर सात से 11 दुकानें थीं. बताया जा रहा है कि इमारत के मलबे के नीचे कई लोग दब गये. राहत और बचाव के लिए संघर्ष जारी है.

24 घंटे के अंतराल में आये तीन झटके: 
ताइवान की सेंट्रल न्यूज एजेंसी के मुताबिक बीते 24 घंटों में ताइवान में भूकंप के तीन जोरदार झटके महसूस किए गए. शनिवार को 6.4 तीव्रता का झटका आया था, फिर रविवार की सुबह 6.8 तीव्रता का झटका आया. और दोपहर को 7.2 तीव्रता का झटका आया. गौरतलब है कि इससे पहले ताइवान के दक्षिण-पश्चिम में दर्जनों भूकंप के छोटे झटके महसूस किए गए हैं. ताइवान के केंद्रीय मौसम ब्यूरो के मुताबिक, भूकंप का केंद्र चिशांग शहर के पास सतह से महज सात किलोमीटर नीचे था.

सड़कों पर गिरा मलबा, तबाही का दिखा मंजर: 
ताइवान में भूकंप से कोहराम मच गया. झटकों को कारण दो मंजिला इमारत ध्वस्त होकर उसका मलबा सड़कों पर गिर गया. इसके कारण बिजली के तार टूट गये. सेंट्रल न्यूज एजेंसी के मुताबिक युली के ग्रामीण इलाकों को जोड़ने वाली सड़क पर बना पुल भी ध्वस्त हो गया. एक खड़ी यात्री ट्रेन के तीन डिब्बे बेपटरी हो गये.

   

FROM AROUND THE WEB