हिन्दू मंदिरों में तोड़फोड़ वाली घटना को लेकर भारत ने जताई नाराज़गी, सख्त करवाई की मांग

 
हिन्दू मंदिरों में तोड़फोड़ वाली घटना को लेकर भारत ने जताई नाराज़गी, सख्त करवाई की मांग 

स्वतंत्र प्रभात 

भारत ने पूर्वी इंग्लैंड के लेस्टर शहर में भारतीय समुदाय के खिलाफ हिंसा और हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ को लेकर कड़ा विरोध किया. उन्होंने इन हमलों में शामिल लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग की. भारतीय उच्चायोग ने एक बयान में कहा कि उसने इस मुद्दे को पुरजोर तरीके से उठाया है और शहर में सप्ताहांत में झड़पों की खबरों के बाद ब्रिटेन के अधिकारियों से प्रभावित लोगों के लिए सुरक्षा का आह्वान किया है.
पिछले महीने के अंत में एशिया कप में भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच के बाद प्रशंसकों के बीच झड़प के बाद से शहर में हिंदू और मुस्लिम समूहों के बीच झड़पों की खबरें आई हैं. उच्चायोग ने एक बयान में कहा, हम लेस्टर में भारतीय समुदाय के खिलाफ हुई हिंसा और हिंदू मंदिरों और धार्मिक प्रतीकों के तोड़फोड़ की कड़ी निंदा करते हैं.
 

ब्रिटेन के अधिकारियों के सामने हुई बातचीत 
इसमें कहा गया है, हमने ब्रिटेन के अधिकारियों के साथ इस मामले को पुरजोर तरीके से उठाया है और इन हमलों में शामिल लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग की है. हम अधिकारियों से प्रभावित लोगों को सुरक्षा प्रदान करने का आह्वान करते हैं.
लेस्टरशायर पुलिस ने कहा कि पूर्वी लेस्टर क्षेत्र में ऐसी किसी भी घटना को रोकने के लिए अभियान जारी है और 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने एक बयान में कहा, हम लेस्टर में हिंसा, अव्यवस्था या अराजकता को बर्दाश्त नहीं करेंगे, और हम शांति और बातचीत का आह्वान करना जारी रखेंगे.
 

पुलिस ने शांति बनाये रखने का निवेदन किया 
ब्रिटेन की पुलिस ने पिछले महीने के अंत में भारत-पाकिस्तान एशिया कप क्रिकेट मैच के बाद शनिवार और रविवार तड़के पूर्वी इंग्लैंड के लेस्टर शहर में प्रशंसकों के बीच झड़प के बाद गंभीर अव्यवस्था फैल जाने के कारण शांति की अपील की थी.
सोशल मीडिया पर आई रिपोर्ट में दावा किया गया कि इस सप्ताह के अंत में एक विरोध प्रदर्शन से मामला बढ़ा. वीडियो फुटेज में देखा जा सकता है कि पुलिस भीड़ के दो समूहों को रोकने की कोशिश कर रही है, जबकि इस दौरान कांच की बोतलें फेंकी गई थीं और कुछ लोग लाठी और डंडों के साथ मौजूद थे.
 

   

FROM AROUND THE WEB