अभियान में मिले 12 मरीजों की होगी टीबी की जांच

-18 कुपोषित बच्चों में से तीन को एनआरसी में कराया भर्ती 

 
अभियान में मिले 12 मरीजों की होगी टीबी की जांच 

-16 से 30 जुलाई तक चले दस्तक अभियान की रिपोर्ट 

महोबा । ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह

जनपद में 16 जुलाई से 30 जुलाई तक चले दस्तक अभियान में टीबी के 12 संभावित मरीज मिले हैं। 18 कुपोषित बच्चे भी चिह्नित किए गए हैं। इसके अलावा बुखार, खांसी व जुखाम के 434 मरीज खोजे गए। जिनके इलाज की समुचित व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग की ओर से की जाएगी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. डीके गर्ग ने बताया कि अभियान में अब तक टीबी के 12 संभावित मिले हैं, जिनके बलगम जांच के लिए भेजे गए हैं। वहीं 18 कुपोषित बच्चे चिह्नित हुए हैं जिसमें से तीन बच्चों को तत्काल पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि दस्तक अभियान का मुख्य उद्देश लोगों को बीमारियों से सुरक्षित बनाना है। इसके लिए स्वास्थ्य टीम द्वारा लोगों को जरूरी टिप्स दिए गए। उन्हें दूषित पानी पीने से बचने और घर व आस-पास साफ़-सफाई का पूरा ख्याल रखने के प्रत जागरूक किया गया। 
जिला मलेरिया अधिकारी आरपी निरंजन ने बताया कि दस्तक कार्यक्रम में विभाग की कुल 658 टीमें लगाई गई थीं। आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा गृह भ्रमण के दौरान बुखार के मरीज पाये जा रहे वहाँ पर स्टीकर लगाए गए। इसके साथ ही 434 में से बुखार के 377 मरीजों को चिन्हित कर उपचार की सुविधा दी गई है। कोविड के लक्षण वाले संभावित 57 मरीजों के सैंपल जांच को भेजे गए। इसमें सभी जुखाम व खांसी से पीड़ित थे। कोई भी मरीज पाजीटिव नहीं मिला।

 

   

FROM AROUND THE WEB