नरेन्द्र कड़ंकी ने नेहरू नगर मेंं पहुंचाये पानी के टेंकर 

नरेन्द्र कड़ंकी ने नेहरू नगर मेंं पहुंचाये पानी के टेंकर 

नरेन्द्र कड़ंकी ने नेहरू नगर मेंं पहुंचाये पानी के टेंकर 
डीएम ने हरी झंडी दिखाकर टेंकरों को किया रवाना 
ललितपुर।Arif khan

समाजसेवी नरेन्द्र कडक़ी द्वारा लगातार 5वें वर्ष नेहरू नगर की पेयजल समस्या को गंभीरता से लेते हुये 3 पानी के टेंकर मोहल्लेवासियोंं की प्यासे बुझाने के लिये पहुंचाये। जिसका शुभारंभ जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह द्वारा हरी झंडी दिखाकर किया गया। 


वीर व्यायामशाला के संयोजक व समाजसेवी नरेन्द्र कड़ंकी ने बताया कि विगत वर्षों से नेहरूनगर वासी पानी की समस्या से परेशान हैं। ललितपुर शहर की आबादी का लगभग 20 प्रतिशत हिस्सा नेहरू नगर में वास करता है। इस क्षेत्र में गर्मी के दिनों में जल का स्तर कम हो जाने के कारण यहां के हैण्डपम्प सूख जाते हैं। इस समस्या को देखते हुए हमारी संस्था वीर व्यायामशाला द्वारा पानी के 3 टैंकर संचालित किये जा रहे हैं।

यह 3 टैंकर अनवरत रूप से  प्रतिदिन नेहरू नगर में जल की आपूर्ति करेगें। उन्होने यह भी बताया कि यह प्रयास किया जा रहा है कि टैंकरों के माध्यम से जल की आपूर्ति निरन्तर बनी रहे, जिससे कि पेयजल की समस्या का समाधान हो सके। संस्था द्वारा यह व्यवस्था पिछले 5 वर्षों से संचालित की जा रही है। हमारा यह संकल्प है कि जब तक इस क्षेत्र में पानी की स्थिति सामान्य नहीं हो जाती तब तक हम यह सेवा जारी रखेंगे।

इस अवसर पर अधिशाषी अभियंता जल संस्थान ने बताया कि जल संस्थान द्वारा इस क्षेत्र की पानी की समस्या के निवारण के लिए प्रयास किये जा रहे हैं, जिसके तहत शीघ्र ही इस क्षेत्र में पानी की नई टंकी का निर्माण कार्य प्रारम्भ कराया जायेगा। जिससे नेहरूनगर एवं चांदमारी क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में जलापूर्ति की जा सके। इस दौरान जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि वीर व्यायामशाला के लोग बधाई के पात्र हैं। इन्होने इस सेवा की शुरूआत नेहरू नगर वासियों के लिए की है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति जनता की समस्याओं पर विचार करने के साथ उनका निवारण करने का प्रयास करता है, सही मायने में वही व्यक्ति जनप्रतिनिधि कहलाता है।

शीघ्र ही नेहरूनगर में पानी की टंकी का निर्माणकार्य प्रारम्भ कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि जल संरक्षण हमारे लिए अत्यन्त आवश्यक है। जल के बिना प्रत्येक व्यक्ति का जीवन अपूर्ण है। पानी की हर एक बूंद कीमती है तथा इसे बचाने की आवश्यकता है। जल एक अमूल्य सम्पदा है जिसका महत्व सभी को समझना चाहिए। जमीन के नीचे जल की मात्रा अत्यन्त सीमित है, यदि हमने जल का महत्व नहीं समझा तो हमारी आने वाली पीढिय़ों के लिए अधिक समस्यायें खड़ी हो जाएंगी।

जिलाधिकारी ने जल संरक्षण हेतु जन सहभागिता पर जोर देते हुये सभी को इसमें सक्रिय योगदान देने की अपील की। कार्यक्रम का संचालन लक्ष्मीनारायण विश्वकर्मा द्वारा किया गया। इस अवसर पर जल संस्थान के अधिशाषी अभियंता प्रवीण कुमार यादव, संयोजक वीर व्यायामशाला नरेन्द्र कड़ंकी, नेहरू नगर पार्षद रामबाबू यादव, चांदमारी पार्षद भीम चौरसिया, पार्षद पंकज जैन, विवेक दरौनिया, पप्पू उपाध्याय, जितेन्द्र जैऩ, गौ सेवा समिति से प्रशान्त शुक्ला, सचिन चतुर्वेदी, देवेन्द्र राय सहित नेहरू नगरवासी उपस्थित थे।

 

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments