शिक्षा एक अनमोल रतन है जिसके द्वारा अशिक्षा का अंधकार मीटता है- ज्ञानेंद्र सिंह

Swatantra Prabhat
 
Swatantra Prabhat

पनियरा,महराजगंज।

पनियरा क्षेत्र में बुधवार को धनखरी में ध्रुव नारायण महीला महाविद्यालय में डीजी शक्ति के तहत उत्तर प्रदेश में अध्ययनरत युवाओं के तकनीकी सशक्ति करण हेतु टेबलेट एवं स्मार्टफोन वितरण कर युवाओं के मनोबल को प्रदेश सरकार द्वारा मनोबल बढ़ाया जा रहा है।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पनियरा विधानसभा के विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए दीप प्रज्वलित किया। कार्यक्रम की शुरूआत करने से पहले महाविद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती गान व स्वागत गीत गाकर समा बांध दिया। कार्यक्रम का संचालन प्रधानाचार्य ने किया।

अपर एसडीएम ने सबसे पहले अपने संबोधन में छात्र और छात्राओं को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि जो चीजें किताबों में नहीं मिलेंगी वह चीजें आपको गूगल में मिल जाएंगी इसलिए सरकार अपने इस महत्वाकांक्षी योजनाओं के द्वारा प्रत्येक छात्र छात्राओं को टेबलेट व स्मार्टफोन के जरिए उनके मनोबल को बढ़ावा दे रहा है। 

उन्होंने कहा कि भौगोलिक स्थिति के बारे में जानकारी ऐतिहासिक तत्व के बारे में जानकारी किसी महापुरुष के बारे में जानकारी लेना है तो गूगल के द्वारा बहुत ही आसानी से मिल जाएगा जो चीजें किताबों में नहीं मिलेंगे वह चीजें गूगल के द्वारा आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। जैसे आपको पता लगाना है नेलसन मंडेला अब्राहम लिंकन महात्मा गांधी डॉक्टर भीमराव अंबेडकर अन्य महापुरुषों भौगोलिक वातावरण ऐतिहासिक तत्व वह सब इसके माध्यम से मालूम किया जा सकता है।

मुख्य अतिथि ज्ञानेंद्र सिंह ने कहा कि शिक्षा एक अनमोल रतन है जिसके द्वारा अशिक्षा के अंधकार को दूर किया जा सकता है आज हमारी बेटियां किसी से कम नहीं है। सभा को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि यूट्यूब से विद्यालय से संबंधित ऐप्स की, गूगल जैसे आवश्यक डिजिटल प्लेटफार्म के महतत्वता के विषय में विस्तार पूर्वक समझाया व बताया। 

उन्होंने कहा कि आज के दौर में आधुनिकरण बहुत तेजी से हो रहा है। शिक्षा प्रदान करने के तरीके भी समय के साथ आधुनिक होते जा रहे हैं, आज के दौर में शिक्षा इंटरनेट के माध्यम से प्रदान की जाने लगी है। लेकिन आज भी कई छात्र ऐसे हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण टेबलेट या स्मार्टफोन खरीदने में सक्षम नहीं हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी छात्रों के लिए हमारे मुख्यमंत्री जी के द्वारा यूपी  में फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना लाभकारी सिद्ध होगा। हमारी सरकार ने प्रण लिया है इस योजना के माध्यम से प्रदेश के छात्रों को टेबलेट या फिर स्मार्टफोन मुफ्त में मुहैया कराए जाएंगे। 

इस अवसर पर ध्रुव नारायण, जिला महामंत्री बबलू यादव, मण्डल अध्यक्ष गुड्डू सिंह, जिला पंचायत महेंद्र, आरएसएस के जिला प्रचारक शाश्वत सहित तमाम सम्मानित जन मौजूद रहे।

FROM AROUND THE WEB