हीटवेव एवं सूखा प्रबंधन योजना के संबंध में बैठक सम्पन्न

 
हीटवेव एवं सूखा प्रबंधन योजना के संबंध में बैठक सम्पन्न

स्वतंत्र प्रभात
अंबेडकर नगर।

जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन के निर्देश पर मुख्य विकास अधिकारी घनश्याम मीणा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हीटवेव एवं सूखा प्रबंधन योजना के संबंध में बैठक आयोजित किया। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि लू से बचाव हेतु ए एन एम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्रीयों को प्रशिक्षण दिलाया जाए तथा निर्जलीकरण से बचाव के लिए ओ आर एस पैकेट की व्यवस्था व्यापक रूप से किया जाए।

 मुख्य विकास अधिकारी द्वारा मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया गया कि सभी गौशालाओं का निरीक्षण कराते हुए यह देख लिया जाए कि गौशालाओं पर पशुओ हेतु पीने के लिए पानी, भूसा, चोकर आदि की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था है कि नहीं है यदि नहीं है तो उसकी व्यवस्था तत्काल कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।शहर व कस्बों के प्रमुख स्थानों पर निशुल्क प्याऊ की व्यवस्था करने के लिए समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देशित किया गया। वैकल्पिक फसलों के साथ खाद एवं बीज के प्रबंध की व्यवस्था तथा कंपोस्ट खाद तथा जैविक खाद व्यवस्था, कृषि तकनीकी फसल, प्रदर्शनी का आयोजन, उन्नतशील कृषि यंत्रों की व्यवस्था आदि हेतु कृषकों को जागरूक करने के लिए जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित किया गया।

 ग्रामीण क्षेत्रों में राजकीय नलकूपों तथा निजी नलकूपों से तालाब एवं पोखर भरवाए जाने का कार्य तथा खराब हैंडपंपों का पूर्व से रिबोर एवं मरम्मत का कार्य हेतु डी पी आर ओ को निर्देशित किया गया है। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी समस्त अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अपने अपने कार्यालय में पब्लिक के बैठने की व्यवस्था, पीने के लिए स्वच्छ पानी की व्यवस्था अवश्य कर लिया जाए जिससे जो भी पब्लिक कार्यालय में आए।उसको किसी प्रकार की समस्या न हो। 

बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि सूखे के प्रभाव को कम करने के लिए वर्षा के पानी का अधिकतम उपयोग करना तथा संरक्षण करना, पानी के बहाव को कम करना तथा उसे संरक्षित करना आदि उपाय करना चाहिए। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी द्वारा नहर विभाग को निर्देशित किया गया कि नहरों में पानी अंतिम टेलो तक पहुंचाया जाना सुनिश्चित किया जाए।  बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी अशोक कुमार कनौजिया,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्रीकांत शर्मा ,समस्त उपजिलाधिकारी, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार द्विवेदी, समस्त अधिशासी अधिकारी तथा संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौके पर उपस्थित रहे।
 

FROM AROUND THE WEB