मुख्य विकास अधिकारी ने मानक के अनुरूप कार्य न करने पर तकनीकी सहायक का रोका मानदेय

मुख्य विकास अधिकारी ने मानक के अनुरूप कार्य न करने पर तकनीकी सहायक का रोका मानदेय

रिपोर्ट_ रामलाल साहनी

स्वतंत्र प्रभात,मीरजापुर

मीरजापुर 13 जून 2023- मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस द्वारा विकास पहाड़ी ग्राम पंचायत-कोटवाँ में मनरेगा योजनान्तर्गत चकरोड़ निर्माण कार्य, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम पंचायत-हिनौती में इण्डिया मार्का प्प् हैण्डपम्पों एवं ओवर हेड टैंक, ग्राम पंचायत-बेलवन में मनरेगा योजनान्तर्गत निर्माणाधीन अमृत सरोवर तथा यूपीनेडा द्वारा बाबूजी कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजनान्तर्गत स्थापित सोलर स्ट्रीट लाइट सयंत्रों का निरीक्षण किया गया।

ग्राम पंचायत-कोटवाॅ में मिन्टू तिवारी के घर से झिंगुरा नहर तक मनरेगा योजनान्तर्गत निर्माणाधीन सम्पर्क मार्ग का आकस्मिक निरीक्षण में कार्यस्थल पर श्रमिक कार्य करते हुए पाये गये। उक्त कार्य वर्ष 2021-22 में स्वीकृत हुुआ है। मार्ग की प्राक्कलित लागत-6.95 लाख एवं लम्बाई 352 मीटर, चैड़ाई 4.50 मीटर है। जिसके सापेक्ष अभी तक 2892 मानव दिवस सृजित हुआ है एवं मौके पर सम्पर्क मार्ग की मापी करने पर चैड़ाई मात्र 3.30 मीटर ही पाया गया।

प्राक्कलन के सापेक्ष निर्माण कम कराये जाने के सम्बन्ध में पृच्छा करने पर ग्राम पंचायत सचिव, तकनीकी सहायक एवं ग्राम रोजगार सेवक द्वारा संतोषजनक उत्तर नहीं दिया गया है। जिसके सम्बन्ध में खण्ड विकास अधिकारी-पहाड़ी को निर्देशित किया गया कि एक सप्ताह के अन्दर सम्पर्क मार्ग को प्राक्कलन के अनुसार निर्धारित लम्बाई में निर्माण कराना सुनिश्चित करें साथ ही तीन कर्मचारियों को सम्बन्धित कर्मचारियों से नोटिस जारी करते हुए तकनीकी सहायक का वेतन अवरूद्ध करना सुनिश्चित करें।


          प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम पंचायत-हिनौती में यू0पी0स्टेट कंस्ट्रक्शन एण्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलेपमेन्ट कारपोरेशन लि0 द्वारा कुल 20 लाख के योजना के तहत लोवर हिनौती में गाटा संख्या-319 में 5000 ली0 क्षमता का ओवर हेड टैंक के निरीक्षण में पाया गया कि एक वर्ष पूर्व स्थापना का कार्य किया है, वर्तमान में जल स्तर अत्यधिक नीचे होने के कारण पानी उपलब्ध नहीं है, टंकी का स्ट्रक्चर प्राक्कलन के अनुसार निर्मित पाया गया, मौके पर उपस्थित ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि गर्मी के पूर्व पानी की आपूर्ति होती थी।

वर्तमान में पंचायत भवन में लगे समरसेबुुल से पानी की आपूर्ति हो रही है। प्राथमिक विद्यालय लोवर हिनौती में बाउण्ड्रीवाल नहीं पाये जाने पर ग्राम प्रधानध्ग्राम पंचायत सचिव को निर्देशित किया गया कि एक माह के अन्दर स्कूल का बाउण्ड्रीवाल निर्माण कराया जाना सुनिश्चित करें। तत्पश्चात् इण्डिया मार्का प्प् हैण्डपम्पों 06 नग में संतोष गौड़ पुत्र रोशन ग्राम-(पथरहाॅ) में लगाये गये हैण्डपम्प का निरीक्षण में पाया गया कि हैण्डपम्प चालू है। मौके पर उपस्थित ग्रामीण द्वारा बताया गया कि हैण्डपम्प का पानी ठीक नहीं है,

जिसके सम्बन्ध में खण्ड विकास अधिकारी पहाड़ी को निर्देशित किया गया कि ग्राम पंचायत में इस योजना के तहत स्थापित 06 हैण्डपम्पों के पानी का परीक्षण कराना सुनिश्चित करें। कार्ययोजना के अनुसार ग्राम पंचायत में अभी 49 नग कूड़ादान को नहीं लगवाया गया है, जिसके सम्बन्ध में अधिशासी अभियंता यू0पी0स्टेट कंस्ट्रक्शन एण्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलेपमेन्ट कारपोरेशन लि0 को निर्देशित किया गया कि 15 दिन के अन्दर कूडे़ दानों को लगवाते हुए कार्ययोजना के अनुसार प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के सभी कार्यों में प्रगति लाना सुनिश्चित करें। तदुपरान्त ग्राम पंचायत-बेलवन में निर्माणाधीन अमृत सरोवर के निरीक्षण में पाया गया कि उक्त तालाब भूमिगत 150ग्57 मीटर में उपलब्ध है, जिसकी औसत खुदाई 0.55 मीटर किया जाना है।

जिसका प्राक्कलित लागत   17.50 लाख है, जिसके सापेक्ष 14.50 लाख खर्च किया जा चुका है।  वर्तमान में मिट्टी खुदाई का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है, अमृत सरोवर पर कार्य लगा हुआ था, मस्टररोल के अनुसार श्रमिक उपस्थित रहंें। प्राक्कलन के अनुसार अमृत सरोवर का पक्का कार्य किया जाना अवशेष है। मौके पर उपस्थित खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत सचिव, तकनीकी सहायक को निर्देशित किया गया कि वर्षा ऋतु प्रारम्भ होने के पूर्व ही झण्डारोहण हेतु फ्लैगआफ सहित अमृत सरोवर का निर्माण गाईडलाइन के प्रत्येक बिन्दु के अनुसार कराया जाना सुनिश्चित करें। साथ ही ग्राम पंचायत सचिव एवं ग्राम रोजगार सेविकास को निर्देशित किया गया कि जिन श्रमिकों द्वारा 100 का कार्य पूर्ण कर लिया  गया हो उनका श्रमिकों का श्रम विभाग में पंजीकरण कराते हुए श्रमिक कार्ड बनवाया जाना सुनिश्चित करें।


       ग्राम पंचायत-बेलवन के पकरी के पुरा बस्ती में जाने का रास्ता न होने का शिकायत प्राप्त हुआ। इसी गाॅव के राजस्व ग्राम-शेष का पुरा में पानी निकासी की समस्या का संज्ञान होने पर निरीक्षण में पाया गया कि उक्त बस्ती का पानी सड़क मार्ग से निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है, जिससे लोगों को असुविधा हो रही है। इस सम्बन्ध ग्रामीणों को आश्वस्त किया गया कि चकबंदी राजस्व एवं लोक निर्माण विभाग से वार्ता कर जल्द से जल्द पानी निकासी के समुचित व्यवस्था का प्रबंध किया जायेगा। तथा इसी ग्राम गाॅव के पकरी के पुरा बस्ती में जाने का रास्ता न होने का शिकायत प्राप्त हुआ।  

     अन्त में यूपीनेडा द्वारा बाबूजी कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजनान्तर्गत ग्राम पंचायत टौंगा में स्थापित सोलर स्ट्रीट लाइट सयंत्रों में कुल 07 सोलर स्ट्रीट लाइट यथा- पड़री बाजार चैराहे (मंगरू के घर के पास), दीपक के घर के पास, पड़री नदी के पहले (दीपक के पास), दाढ़ीराम रोड़ (गुल्जार की गली), राजकुमार के घर के पास, लकडू पासी के घर के पास, कृष्ण कुमार के घर के पास लगे सोलर स्ट्रीट लाइट के निरीक्षण में पाया गया कि ज्यादातर लाइटो का प्रकाश लाभार्थियों के घर की ओर किया गया है, जिसके सम्बन्ध में मौके पर उपस्थित परियोजना अधिकारी नेडा को निर्देशित किया गया तत्काल सोलर स्ट्रीट लाइटों को सड़क मार्ग की ओर किया जाना सुनिश्चित करें

जो सोलर स्ट्रीट लाइट खराब है उन्हंें सही कराया जाना सुनिश्चित करें। ग्रामीणों को चेतावनी दिया गया कि इसमें कोई बिजली या पार्ट्स का चोरी न करें अन्यथा प्राथमिकी दर्ज होगी। सोलर स्ट्रीट लाइटों के निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत-टौंगा के राजस्व ग्राम-चाॅदलेवा के करकचहाॅ (मुसहर बस्ती) का निरीक्षण में पाया गया कि उक्त बस्ती में कुल 13 लाभार्थियों को मुख्य मंत्री आवास बना है किन्तु लाभार्थियों का शौचालय नहीं बना है, जिसके सम्बन्ध में ग्राम पंचायत सचिव को निर्देशित किया गया

उक्त बस्ती में प्रत्येक आवास लाभार्थी का शौचालय बनवाया जाना सुनिश्चित करें साथ ही उक्त बस्ती के लाभार्थियों को अन्य सरकारी योजनाओं जैसेः- पौल्ट्री शेड, नेडा का सौभाग्य योजना, महिला समूह का गठन, बच्चों का स्कूल में नामांकन कराना, राशन कार्ड इत्यादि बनाकर एक सप्ताह के अन्दर अवगत करा दे। निरीक्षण के समय अधिशासी अभियन्ता-यू0पी0सिडको, परियोजना अधिकारी-नेडा, खण्ड विकास अधिकारी-पहाड़ी, सहायक विकास अधिकारी (साॅ0), अवर अभियन्ता-ग्रा0अ0वि0, सम्बन्धित सचिव, ग्राम प्रधान, तकनीकी सहायक व अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel