राजकीय औद्योगिक शिक्षण संस्थान ने मनाया गया योग दिवस

छात्र,छात्राओं के साथ अध्यापकों ने भी किया योगाभ्यास

राजकीय औद्योगिक शिक्षण संस्थान ने मनाया गया योग दिवस

पतंजलि युवा भारत के राज्य महामंत्री योग गुरु योगी ज्वाला ने विश्व योग दिवस के प्रोटोकॉल का अभ्यास कराया

रिपोर्ट_ रामलाल साहनी

स्वतंत्र प्रभात, मीरजापुर 


मिर्जापुर।  नौंवे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के पावन शुभ अवसर पर पतंजलि युवा भारत एवं विंध्य योग सेवा धाम ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान में छानबे के गैपुरा स्तिथ राजकीय औद्योगिक शिक्षण संस्थान में छात्र-छात्राओं संघ अध्यापकों ने विश्व योग दिवस पर किया अभ्यास।


पतंजलि युवा भारत के राज्य महामंत्री योग गुरु योगी ज्वाला ने विश्व योग दिवस के प्रोटोकॉल का अभ्यास कराते हुए जनपद के विभिन्न स्थानों से आए हुए छात्र छात्राओं को खड़े होकर करने वाले आसन बैठकर करने वाले आसन पेट के बल लेट कर करने वाले आसन एवं पीठ के बल लेटकर करने वाले आसनों का अभ्यास कराते हुए उससे होने वाले लाभ के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी ।


इस अवसर पर उन्होंने योग प्रोटोकॉल के साथ-साथ मकरासन शलभासन भुजंगासन तिर्यक भुजंगासन विपरीत नौकासन पश्चिमोत्तानासन वक्रासन गोमुखासन त्रिकोणासन ताड़ासन वृक्षासन कोणासन कुर्सीआसन पादहस्तासन के साथ-साथ भस्त्रिका अनुलोम विलोम कपालभाति शीतली शीतकारी भ्रामरी उद्गीथ आदि प्राणायामो का अभ्यास कराते हुए उससे होने वाले लाभ के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए  लोगों को परिचित कराया।


जिला योगासन खेल संघ के उपाध्यक्ष अश्वनी पांडेय ने कहा कि जीरो बैलेंस में स्वस्थ रहने का मार्ग है योग जिसे स्वीकार कर मनुष्य अपने जीवन को पूर्ण रूप से स्वस्थ एवं निरोग बना सकता है।


इस अवसर पर प्रधानाचार्य आलोक कुमार ने कहा कि विश्व योग गुरु बाबा रामदेव एवं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के भागीरथी के प्रयास से विश्व पटल पर छाया योग , जहां देश ही नहीं अभी तो पूरे विश्व में युग का शंखनाद गूंज रहा है , जो इस बात का परिचायक है कि आने वाले समय में योग के सहारे ही भारत विश्व गुरु बनने जा रहा है।


पतंजलि युवा भारत के जिला प्रभारी प्रवीण आर्य ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि एक भारतीय वजीर व फकीर मिलकर भारत देश की दशा और दिशा को योग के सहारे परिवर्तित कर तथा योगासन को खेल में शामिल कर योग को विश्व पटल पर स्थापित कर एक नया इतिहास रचा है ।


इस अवसर पर जिला योगासन खेल संघ के अध्यक्ष अमन यादव योग प्रशिक्षक करुणानिधि यादव अनिल मौर्य शिक्षक एवं शिक्षिकाओ में अभिषेक पांडेय अजीत कुमार मीनाक्षी शर्मा सरिता सिंह रामजी गजराज सविता मौर्या अंजली नेहा निर्जला ईशा निशा यादव जितेंद्र कुमार प्राची यादव प्रतिभा आदि लोगों ने पूरी उत्साह के साथ मनाया विश्व योग दिवस।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel