सोलर वाटर पम्प के लिए आवेदन 30 नवम्बर तक : एडीसी 

सोलर वाटर पम्प के लिए आवेदन 30 नवम्बर तक : एडीसी 

करनाल ( तिलक राज बंसल ) 

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा द्वारा सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने वाले किसानों के लिए अनुदान पर सौर ऊर्जा पम्प दिए जा रहे हैं। जो किसान डीजल पम्प से सिंचाई कर रहे हैं, उन्हें 3 से 10 एचपी तक  के सौर ऊर्जा पम्प 75 प्रतिशत अनुदान पर दिए जांएगे।

डीजल पम्प से सिंचाई करने पर किसान का काफी खर्चा होता है तथा पर्यावरण भी दूषित होता है। इसके अलावा गौशालाओं, वाटर यूजर एसेसिएशन, सामूहिक सिंचाई सिस्टम को भी 75 प्रतिशत अनुदान पर सौर ऊर्जा पम्प दिए जाएंगे।

अतिरिक्त उपायुक्त अनिश यादव ने बताया कि नवीन एंव नवीकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा 3 एचपी, 5 एचपी, 7.5 एचपी व 10 एचपी के सौर ऊर्जा पम्प 75 प्रतिशत अनुदान पर दिये जाएंगे। ये पम्प केवल उन्हीं किसानों को दिये जाएंगे जो सूक्ष्म सिंचाई संयत्र जैसे फव्वारा अथवा ड्रिप से कृषि सिंचाई करते हां और अपने खेत में जमीनी पाईप लाइन दबाकर सिंचाई करते हों।

जिन किसानों ने उत्तरी हरियाणा बिजली वितरण निगम में ट्ïयूबवेल के बिजली के कनेक्शन के लिए आवेदन किया है और सोलर पम्प लगवाने को प्राथमिकता दी हुई हो उन किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी। जिले में निर्धारित लक्ष्य से ज्यादा आवेदन प्राप्त होते है तो ड्रा के माध्यम से सोलर पम्प वितरित किए जांएगे।

जो किसान सरकार से अनुदान पर सौर ऊर्जा पम्प लगा चुके है। वे इस योजना के पात्र नहीं है। उन्होनें बताया कि एक किसानो को केवल एक ही पम्प दिया जाएगा। उन्होनें जिला करनाल के सभी किसानो का आह्वïान किया कि वे हरियाणा सरकार द्वारा सोलर पम्पों पर दी जाने वाली 75 प्रतिशत की भारी छूट का अधिक से अधिक लाभ उठाऐं।

ज्यादा से ज्यादा किसान इस योजना का लाभ उठा सकें। इसके लिए हरियाणा सरकार द्वारा ऑनलाईन आवेदन की तिथि 30 नवम्बर 2019 तक बड़ा दी गई है अधिक जानकारी के लिए अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय द्वितीय मंजिल लघु सचिवालय, करनाल के कमरा नम्बर 16 में किसी भी कार्य दिवस में सम्पर्क कर सक ते है।

  किसान जिला करनाल में किसी भी सरल के न्द्र अथवा अटल सेवा केन्द्र से ऑन लाईन आवेदन कर सकते है। किसानो को सोलर वॉटर पम्प के लिए जिला उद्यान अधिकारी व कृषि विभाग का प्रमाण पत्र साथ लगाना होगा।

किसान सौलर पम्प के लिए हरियाणा सरकार की वैबसाईट सरल हरियाणा डॉट जीओवी. इन  पर ऑन लाईन आवेदन कर सकतेे है। आवेदन के साथ जमीन की फर्द व आवेदनकर्ता की फोटो व अन्य एक आईडी एवं स्वंम द्वारा सत्यापित करके आवेदन ऑन लाईन करवा सकते है।

Comments