बिना किसी रोक-टोक के धड़ल्ले से हो रहा अवैध मिट्टी खनन

लगातार मिट्टी लदे ट्रैक्टर-ट्राली के आवागमन से ग्रामीण सड़कों का बुरा हाल, सड़कों पर मिट्टी गिरने से बर्बाद हो रही गांव की सड़कें

बिना किसी रोक-टोक के धड़ल्ले से हो रहा अवैध मिट्टी खनन

महराजगंज। परसामलिक थाना क्षेत्र में इन दिनों मिट्टी खनन का कारोबार बिना किसी रोक टोक के चल रहा है।  ग्रामीण क्षेत्रों में कहीं बंजर भूमि से तो कहीं खेतों में जेसीबी व लोडर लगाकर मिट्टी का अवैध खनन किया जा रहा है। वहीं मिट्टी ढोने के लिए कृषि कार्य के लिए पंजीकृत ट्रैक्टर-ट्रॉली का प्रयोग नियम विरुद्ध किया जा रहा है। खनन विभाग सब कुछ जानते हुए भी इसे रोकने में दिलचस्पी नहीं ले रहा है जबकि पुलिस कहती है कि अवैध खनन को रोकना पुलिस का नहीं बल्कि खनन विभाग का काम है। मिट्टी माफिया किसी नियम कानून की परवाह किए बगैर अवैध रूप में मिट्टी खनन कराने में लगे हुए हैं।
 
थाना क्षेत्र के ग्राम सभा पडौ़ली, बभनी, खैरहवा दूबे, कोहरगड्डी, निपनिया, रेहरा, महरी, नौडिहवा, असूरैना समेत थाना क्षेत्र के तमाम गांवों में जेसीबी व लोडर मशीन द्वारा अवैध रूप से खेतों से मिट्टी की खोदाई की जा रही है। लोगों का कहना है कि बिना किसी वैध कागजात व आनलाइन आवेदन के ही मनमाने तरीके से मिट्टी का खनन कराया जा रहा है। इसके साथ ही नियमों की अनदेखी करते हुए मानक से अधिक मिट्टी की खोदाई भी की जा रही है जिसपर जिम्मेदार अपनी चुप्पी साधे हुए हैं।
 
सड़कों पर मिट्टी गिरने से बरबाद हो रही सड़कें
ईंट भट्टों की परमिशन की आड़ में कुछ अवैध मिट्टी खनन माफिया स्थानीय पुलिस के सांठगांठ व तहसील प्रशासन की आंखों में धूल झोंककर मानकों की अनदेखी करते हुए धड़ल्ले से मिट्टी का अवैध खनन करने में लगे हुए हैं। बेखौफ खनन माफिया चौबीस घंटे मिट्टी का अवैध खनन करने में जुटे हुए हैं। लगातार मिट्टी लदे ट्रैक्टर-ट्राली के आवागमन से ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों का बुरा हाल है। कई सड़कें टूट जा रही हैं तो कई सड़कों पर छह-छह इंच धूल की परत जमी हुई है। ऐसे में धूल उड़ने से सड़क से गुजरने वाले लोगों की मुसीबत बढ़ती जा रही है। साइकिल सवार हो या बाइक सवारों के कपड़ों पर धूल जम जाती है और उनके स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल असर पड़ रहा है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

राज्य उचित प्रक्रिया के बिना संपत्ति का अधिग्रहण नहीं कर सकता ।संपत्ति का अधिकार एक संवैधानिक अधिकार है। -सुप्रीम कोर्ट। राज्य उचित प्रक्रिया के बिना संपत्ति का अधिग्रहण नहीं कर सकता ।संपत्ति का अधिकार एक संवैधानिक अधिकार है। -सुप्रीम कोर्ट।
        स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो।     सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को निजी संपत्ति को "सार्वजनिक उद्देश्य" के लिए राज्य के मनमाने अधिग्रहण

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel