हरियाणा में राहुल गांधी की दोनों रैलियों में भीड़ टूट पड़ी।

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में जनता का मूड पहली बार किसी रैली में इस तरह दिखा। 

हरियाणा में राहुल गांधी की दोनों रैलियों में भीड़ टूट पड़ी।

राहुल गांधी की आज हरियाणा में दो रैलियां हुई।दोनों रैलियों  में गर्दा उड़ गया। नेता विपक्ष राहुल गांधी की पहली रैली असंध में हुई और उसी में जनता के मूड ने बता दिया कि चुनाव का नतीजा क्या रहने वाला है  असंध के मुकाबले बरवाला की दूसरी रैली में भीड़ ज्यादा थी। राहुल ने अपनी असंध रैली की शुरुआत ही कुमारी शैलजा के प्रभाव वाले क्षेत्र से किया। लेकिन रैली में भूपिंदर सिंह हुड्डा, चौधरी बीरेंद्र सिंह, उदयभान ने भी खुले दिल से शिरकत की।  इसके पूर्व बसपा प्रमुख मायावती और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की भी रैली हो चुकी है। लेकिनमायावती और योगी की रैली तो खैर प्रधानमंत्री मोदी की रैली के बराबर भी नहीं हो पाई। लेकिन मोदी की भी कुरुक्षेत्र और सोनीपत की रैली भी नाकाम हो गई।
 
मीडिया के मुताबिक कुरुक्षेत्र में 5 से 6 हजार लोग मोदी को सुनने पहुंचे थे और उसका मूड ठंडा था। सोनीपत में करीब 9 हजार लोग मोदी को सुनने पहुंचे। लेकिन उनमें उत्साह नहीं था। इन सभी रैलियों के मुकाबले राहुल की असंध और बरवाला की रैली ने बता दिया कि लोग कांग्रेस को पसंद कर रहे हैं। असंध के मुकाबले बरवाला में भीड़ ज्यादा थी। बरवाला हुड्डा के प्रभाव वाला क्षेत्र है। एक तरह से हुड्डा और उनके ग्रुप ने बरवाला में पूरी ताकत का प्रदर्शन किया।  शैलजा  ने राहुल को बताया था कि असंध रैली के बाद वो चुनाव प्रचार में निकल जाएंगी। राहुल का भाषण असंध में लंबा और प्रभावशाली था। लेकिन बरवाला में उन्होंने अडानी और अंबानी पर ज्यादा फोकस किया और मोदी पर सीधा अटैक किया। हालांकि बरवाला में भी बेरोजगारी के मुद्दे को रखा। 
IMG_20240926_190000
राहुल गांधी ने अपने भाषण की शुरुआत हरियाणा में बेरोजगारी पर बुधवार को जारी अपने वीडियो से की। जिसमें हरियाणा के बेरोजगार युवकों के डंकी बनकर विदेश जाने की कहानी को बहुत ही प्रभावशाली ढंग से पेश किया। राहुल ने करनाल में जिस परिवार से मुलाकात की थी, उस परिवार के बच्चे देव का बार-बार जिक्र किया। जो अपने पिता की वापसी के लिए परेशान है। रो रहा है। वो जान चुका है कि उसका पिता डंकी बनकर यूएस गया है जो 10 साल से पहले नहीं लौटने वाला है। राहुल ने उस परिवार की व्यथा को सुनाया। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ एक घर की कहानी नहीं है। हरियाणा में बेरोजगारी का विकराल रूप है, जिसे कांग्रेस आने पर ठीक किया जाएगा।
 
राहुल गांधी ने देश में उद्योगपतियों का कर्जा माफ करने और किसानों, मजदूरों को लोन न मिलने का मुद्दा उठाया। उन्होंने इस संदर्भ में अडानी का कई बार जिक्र किया। उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि हरियाणा में नाशा बढ़ रहा है। दूसरी तरफ अडानी के गुजरात में मुद्रा पोर्ट से ड्रग्स पकड़ी जाती है लेकिन किसी को आज तक सजा नहीं हुई।
 
राहुल गांधी ने कहा कि  नरेंद्र मोदी ने जितना पैसा अडानी-अंबानी को दिया है। उतना पैसा हम देश के किसानों, गरीबों, बेरोजगार युवाओं और महिलाओं को देंगे। ये काम आज नहीं तो कल होगा... मीडिया को जो बोलना है बोले- मुझे फर्क नहीं पड़ता। राहुल ने कहा कि अयोध्या में BJP हार गई। क्योंकि... अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में अडानी-अंबानी और बॉलीवुड के सितारे दिखे, लेकिन कोई गरीब नहीं दिखा। मीडिया ने 24 घंटा नरेंद्र मोदी का चेहरा दिखाया और प्रधानमंत्री बना दिया। अडानी-अंबानी जैसे लोग मीडिया को चलाते हैं। क्योंकि अडानी-अंबानी जानते हैं नरेंद्र मोदी उनका काम करेंगे। देश के पोर्ट, एयरपोर्ट, हवाई जहाज, सड़कें सब अडानी के हाथ में हैं। लेकिन उन्हें फायदा पहुंचाने के लिए GST और नोटबंदी की गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि मोदी सरकार छोटे व्यापारियों को खत्म कर, हिंदुस्तान में चीन का सामान बिकवाना चाहते हैं। इससे देश के चंद उद्योगपतियों और चीन को फायदा मिल रहा है,।
IMG_20240926_190057
 नरेंद्र मोदी की मार्केटिंग हो रही है, पर हरियाणा के युवा रो रहे हैं।
राहुल गांधी ने कहा- जब किसान से उसका धन छीना जाता है, तो उसके आंसू नहीं दिखते। किसान रो नहीं सकते, उन्हें अपने आंसू छिपाने पड़ते हैं, क्योंकि उन्हें रोता देखर बच्चे भी रोने लगेंगे। आज जहां देखो सिर्फ अडानी-अंबानी को फायदा पहुंचाया जा रहा है। सच्चाई यही है- काले कृषि कानून से लेकर GST, नोटबंदी तक इन्हीं लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए लाए गए थे।
 
नेता विपक्ष ने कहा-  किसान मेहनत करते हैं, देश को भोजन देते हैं, लेकिन आपको फसलों का सही दाम नहीं मिलता। स्टोरेज टर्मिनल से लेकर कोल्ड चेन तक सब अडानी-अंबानी के हैं। ऐसे में या तो पैसा आपकी जेब में जाएगा, या अडानी-अंबानी की जेब में। इसलिए हमने फैसला किया है कि सरकार आने के बाद आपको MSP (न्यूनतम समर्थन मूल्य) दी जाएगी। राहुल ने कहा-  हरियाणा के खिलाड़ी मेडल लाने के लिए 24 घंटा मेहनत करते हैं, ताकि दुनिया भर में हरियाणा और हिंदुस्तान का नाम रोशन हो। लेकिन जब महिला खिलाड़ियों के साथ गलत होता है, तब बीजेपी आरोपी को बचाने में लगी रहती है। हमें ऐसा हरियाणा नहीं चाहिए।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

राज्य

महात्मा गांधी की जयंती को गरिमापूर्ण ढंग से मनाये जाने हेतु अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक
सिर्फ कागजो में संचालित होती है सरकार की तमाम योजनाएं धरातल पर सबकुछ दिखता शून्य
सी0एम0 पोर्टल पर प्राप्त भूमि विवाद का जिलाधिकारी ने स्ंवय मौके पर पहुंचकर कराई पैमाइश 
14 करोड़ 32 लाख 56 हजार 3 सौ 42 की लागत से 3 वर्ष पूर्व बना अनुमंडलीय अस्पताल के ओटी-एक्सरे रूम में टपकने लगा बारिश का पानी,कार्य बाधित।
बरही विधानसभा के ग्रामीणों का 27 सितंबर को हज़ारीबाग बिजली विभाग जीएम कार्यालय घेराव, पूर्व विधायक मनोज यादव ने कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर लिया निर्णय

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।। 
संजीव-नी।
संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।