वन विभाग व एसएसबी की टीम ने दो वन माफियो को पकड़ा

पहले से सीज 40 बोटा सागौन लकड़ी को चोरी कर ले जा रहे थे

वन विभाग व एसएसबी की टीम ने दो वन माफियो को पकड़ा

मुखबिर की सूचना पर एसएसबी टीम ने दबोचा

बलरामपुर- वन विभाग व एसएसबी की टीम ने दो लकड़ी माफिया को पकड़ा है जिनके पास से वाहन सहित 40 बोट सागौन की लकड़ी बरामद हुई है। वन विभाग के मुताबिक इस लकड़ी को वन विभाग ने पहले धारा 59 के तहत जप्त किया था जिसको दोनों चोरी कर के ले जा रहे थे। मुखबिर की सूचना पर वन विभाग व सशस्त्र सीमा बल की टीम ने दोनों लकड़ी चोरों को पकड़ लिया है। मामला बलरामपुर के सुहेलवा वन्य जीव प्रभाग के बारहव रेज का है। जहां पर वन विभाग व शास्त्र सीमा बल की संयुक्त टीम ने मुखबिर की सूचना पर थाना हरैया क्षेत्र के सहियापुर के पास से दो लकड़ी चोरों को पकड़ा है।
 
जिनके पास 40 बोटा वेशकीमती सागौन की लकड़ी बरामत हुई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार यह सागौन की लकड़ी वन विभाग की टीम ने बारहव रेंज के ग्राम बनकटी में लगभग दो महीने पहले बरामद किया था जिसको धारा 69 के तहत इस लकड़ी को जप्त किया गया था। इसी लकड़ी को इन लोगों के द्वारा चोरी करके ले जाने की फिराक में थे। मुखबिर की सूचना पर वन विभाग और SSB की टीम ने वाहन सहित 40 बोटा सागौन लकड़ी के साथ दो चोरों को पकड़ लिया है।
 
1 (1)वही मामले पर जानकारी देते हुए उप प्रभागीय वन अधिकारी एम बी सिंह ने बताया कि यह लकड़ी लगभग दो माह पूर्व सीज की गई थी। जिसको दोबारा चोरी करके ले जाने का प्रयास किया गया है। मुखबिर की सूचना पर वाहन और लकड़ी सहित दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है। वन विभाग दोनों के ऊपर विधि कार्रवाई कर रहा है। इन दोनों को जेल भेजा जाएगा साथ ही अभी जानकारी एकत्रित की जा रही है कि उनके साथ अन्य कोई है या नहीं यदि कोई शामिल होंगे उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।
 
पिछले कई महीनो से लगातार आरोपों के घेरे में रही वन विभाग
 बनकटवा रेंज और बारहव रेंज में लगातार परमिट से अधिक पेड़ काटे जाने का मामला बन रहा है सुर्खियों में इसी के साथ-साथ जंगली काटन की लकड़ी पर की गई है कार्रवाई दूसरी तरफ जंगल से भी अवैध कटान की तस्वीर लगातार आती रही है प्रकाश में भाभर रेंज के रेंज अफसर डीप सिंह पर तत्कालीन जिला अधिकारी अरविंद सिंह के निर्देशों पर तुलसीपुर थाने में दर्ज किया जा चुका है भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत मुकदमा मामला प्रकाश में आने पर वन दरोगा का भारत लाल पर भी की गई है विभागीय कार्रवाई।
 
 वन्य जीव की सुरक्षा पर भी उड़ते रहे हैं प्रश्न
आए दिन वन जीव के शिकार और वन्य जीव के शव का मामला आता रहता है प्रकाश में चाहे वह जनकपुर रेंज हो या फिर बनकटवा रेंज और क्यों नहीं वह बारहव रेंज का मामला हो।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी
International News उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने एक बार फिर चेतावनी दी है कि वह दक्षिण कोरिया...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीवनी।
संजीव-नी।।