शैलेंद्र कपिल ने ग्रहण किया प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक

शैलेंद्र कपिल ने ग्रहण किया प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक
 
शैलेंद्र कपिल ने ग्रहण किया प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक

स्वतंत्र प्रभात
प्रयागराज ब्यूरो
दया शंकर त्रिपाठी की रिपोर्ट

भारतीय रेल यातायात सेवा के 1987 बैच के अधिकार शैलेंद्र कपिल ने उत्तर मध्य रेलवे के प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक का कार्यभार ग्रहण किया। इसके पूर्व श्री कपिल उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में ही ज़ोन के पहले मुख्य दावा अधिकारी (सीसीओ) के रूप में कार्यरत थे । उन्होनें यह पदभार निवर्तमान प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक्श्री एम एन ओझा के स्थान पर ग्रहण किया।

 कपिल भारतीय रेलवे के गतिशील  कुशल एवं तेजतर्रार  अधिकारियों में से एक हैं जिनको रेलवे मे सतर्कता सहित परिचालन, संरक्षा और वाणिज्य विभागों और सामान्य प्रशासन में काम करने का व्यापक अनुभव है। उन्होंने प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी, पूर्व तट रेलवे भुवनेश्वर और कोयला क्षेत्र में स्थित बरकाकाना में एडीआरएम धनबाद डिवीजन के रूप में काम किया।

 कपिल ने उत्तर मध्य रेलवे में वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक/प्रयागराज मंडल, वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी/प्रयागराज मंडल, मुख्य माल यातायात प्रबंधक, मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक, मुख्य यातायात योजना प्रबंधक, मुख्य वाणिज्य प्रबंधक पीएम एवं मुख्य वाणिज्य प्रबंधक/मालाभाड़ा विपणन आदि पदों पर कार्य किया है।

आरडीएसओ में उन्होंने एएसएम और एएलपी/एलपी के साइको परीक्षणों संबंधी अनुसंधान में विशेष योगदान दिया किया और और आई आर आई टी एम (भारतीय रेल यातायात सेवा के अधिकारियों का प्रशिक्षण संस्थान) में डीन के रूप में कार्य करते हुए युवा आईआरटीएस अधिकारियों को दुर्घटना स्थलों, कुंभ मेला आदि में ले जाकर व्यवहारिक रूप से प्रशिक्षित करने की पहल की थी।

साहित्य में उनकी विशेष रुचि है।उन्होंने सिंगापुर और मलेशिया में महत्वपूर्ण प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लिया है। एस. कपिल का कहना है कि उनकी प्राथमिकता यात्री सेवा में सुधार, लदान ग्राहकों को बेहतर सुविधा और रेल की आय में वृद्धि के प्रयास होगी।

FROM AROUND THE WEB