भारी बारिश के कारण नकटी नाला में आया भारी उफान

भारी सैलाब आने से 50 घरो में घुसा बाढ़ का पानी 

भारी बारिश के कारण नकटी नाला में आया भारी उफान

बलरामपुर जनपद बलरामपुर के क्षेत्रों में लगातार कई दिनों से हो रहे भारी बारिश के साथ पहाड़ पर होरही बारिश के चलते क्षेत्र के अधिकांश इलाकों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है । इसको लेकर जनपद के तीनो तहसीलों में सैकड़ो गांव जलमग्न होने की सूचना मिल रही है इसके साथ लगातार हो रहे बारिश के कारण कई स्थानों पर बाढ़ की स्थित बनी हुई है। जिससे भारी तबाही हो रही है तो वही कई गांव में लोगों को अपना आशियाना तक छोड़ना पड़ा है । तो वही कई गाव आज भी भारी जल भराव से डूबे हुए है । पहाड़ो पर भारी बारिश के साथ क्षेत्र में भी लगातार वर्षा हो रही है जिसके कारण नदियों व पहाड़ी नालो में भारी उफान देखने को मिल रही है। जिसके चलते सैकड़ो गांव बाढ़ से घिरे हुए हैं।
 
राप्ती नदी का जल स्तर भी काफी उफान पर रहा है जबकि कुछ दिन से पानी घटने की जानकारी मिल रही तो वही लग़ातार बारिश के कारण जल स्तर फिर बढ़ने की बात सामने आरही है ।इसी के साथ ही पहाड़ी नाले भी अपने उफान पर हैं इसके चलते लोगों का आगमन भी कई स्थानों पर प्रभावित है और उस कारण कई मार्ग भी क्षतिग्रस्त हुए है इसके साथ जिन गावो में बाढ़ का प्रकोप है वहा के लोग काफी दयनीय स्थिति में है और काफी समस्या उतपन्न हुई है ।
 
आपको बताते चले कि लगातार बारिश के चलते तुलसीपुर देहात गनवरिया में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है तमाम लोगों के घरों में बाढ़ से काफी नुकसान की सूचना मिल रही है । इसी क्रम में नकटी नाला जो कि पहाड़ी बारिश के चलते उफान पर है और भारी वर्षा और पहाड़ी बारिश के चलते गांव में पानी घुस गया है जिससे 50 सो घर पानी की चपेट में है इसके साथ आगमन का मार्ग भी प्रभावित है और भारी बाढ़ के कारण बन्द है और आसपास के क्षेत्र में भारी जलभराव है जिसके चलते लोगों को मुसीबत काफी बढ़ गई है।हाल यह है कि कई घरों में चूल्हा तक नही जला अनाज व अन्य सामान घरो में पानी से जलमग्न हो रहे।
 
 इस संबंध में ग्राम पंचायत तुलसीपुर देहात गांवरिया के कई लोगों ने जानकारी देते हुए बताया कि बाढ़ के कारण हमारे घर में अनाज पानी के साथ अन्य सामान भी जलमग्न हो गए हैं जिसके चलते भोजन पानी की भी किल्लत है। ग्रामीणों नेयह भी बताया कि गांव में जल भराव होने से हमें काफी समस्या हो रही है हमारे घरों में पानी ने काफी तबाही मचाई है । जब ग्राम वासियों से गाव के जल निकासी को लेकर बात की जाती है तो उनका कहना है सड़क के उस पार रास्ता बनाना था जिससे गाव में जल भराव नही होता लेकिन प्रधान ने नही बनवाया जिससे जलभराव अक्सर गाव में होता है और हर वर्ष होता है ।
 
जिसको लेकर जनता ने जब सड़क काट कर रास्ता बनाना चाहा तो स्थानीय प्रधान नसीम खान बब्बू ने उसे यह कहकर रोकवा दिया कि मैं मजिस्ट्रेट नहीं हूं जबकि इस संबंध में ग्रामीणों की सूचना पर पहुचे एसडीएम तुलसीपुर ने स्थलीय निरीक्षण कर जल निकासी का निर्देश प्रधान को दिया की जानकारी ग्राम वासियो ने दी है ।इसमें स्थानीय लोगों ने बताया कि अधिकारियों से इस संबंध में अवगत कराया गया है जिस पर अधिकारियों के द्वारा मौके पर आकर जलनिकासी की वैकल्पिक व्यस्था बनाने का आश्वासन दिया। IMG-20240713-WA0044
 
इसको लेकर लोग बताते हैं कि प्रधान नसीम अहमद को जल निकासी का निर्देश मौखिक रूप में दिया गया । लेकिन रोड नही काटा गया जल निकास नही होने से जलभराव हुआ। वही प्रधान का कहना कि जल निकासी के लिए हम रोड नहीं काटने देंगे रोड काटने के लिए मजिस्ट्रेट की परमिशन आवश्यक है जो कि हमको नहीं मिला है। जिसको लेकर गांव की जनता में आक्रोश देखा जा रहा है। 
 
 आपको बता दे की जल निकासी को लेकर पूरे गांव में मात्र एक पुलिया है जिसके द्वारा पानी का निकास होता है बाकी अन्य कोई वैकल्पिक व्यवस्था न होने से आए दिन बारिश में गांव में जल भराव की समस्या बनी रहती है जिसका समाधान अति आवश्यक है ।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।