कृषि मंत्री ने विकास कार्यों की समीक्षा कर दिए मातहतों को दिया आवश्यक निर्देश

कृषि मंत्री ने विकास कार्यों की समीक्षा कर दिए मातहतों को दिया आवश्यक निर्देश

देवरिया । कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने विकास भवन स्थित गांधी सभागार में जनपद में हो रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। कृषि मंत्री ने शासन की मंशानुरूप उच्च गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को क्रियान्वित करने के निर्देश दिए।
 
शाही ने कहा कि वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत लगाए गए पौधों की सुरक्षा की जाए। इसके लिए पौधारोपण के बड़े क्लस्टरों में मनरेगा से एक-एक श्रमिक को लगाया जाए जो पौधों की देखरेख करें एवं नियमित रूप से पानी दे। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की समीक्षा में कृषि मंत्री ने जनपद के समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों को यूनिसेफ द्वारा निर्धारित 18 पैरामीटर से आच्छादित करने का निर्देश दिया। कृषि मंत्री ने किसान सम्मान निधि की समीक्षा की। उन्होंने एलडीएम को सभी बैंक शाखाओं में अलग से किसानों के लिए समर्पित केवाईसी काउंटर खोलने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि अभियान चलाकर केसीसी बनाया जाए।
 
कृषि मंत्री ने निर्धारित समयावधि में खराब ट्रांसफॉर्मर न बदले जाने पर गहरी नाराजगी जतायी। कहा कि शासन ने 48 घण्टो में खराब ट्रांसफार्मर बदलने व  ट्रांसफॉर्मरों की क्षमता वृद्धि का निर्देश दिया। कहा कि विद्युत विभाग प्रवर्तन संबन्धी कार्रवाई करते समय किसानों और गरीब व्यक्तियों के साथ नरमी से पेश आये।
 
सदर विधायक शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि मेडिकल कॉलेज में जांच मशीनें खराब होने से मरीजों और उनके तीमारदारों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने आयुष्मान कार्ड के लिए इनपेनल्ड हॉस्पिटलों की सूची मेडिकल कॉलेज सहित विभिन्न स्वास्थ्य केद्रों में दृश्य स्थानों पर लगाने के लिए कहा। विधायक रुद्रपुर जयप्रकाश निषाद ने देवरिया-पकड़ी मार्ग का मुद्दा उठाया। साथ ही उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण के लिए हो रहे भुगतान को अधिक पारदर्शिता के साथ किया जाए।
 
बरहज विधायक दीपक मिश्रा ने करुअना-मगहरा के मार्ग के अब तक न बनने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने जनहित में मार्ग के शीघ्रातिशीघ्र निर्माण कराने के लिए कहा। एमएलसी रतन पाल ने उद्यान विभाग की योजनाओं के प्रचार-प्रसार पर जोर दिया। जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने कृषि मंत्री एवं समस्त उपस्थित जन प्रतिनिधियों को उठाये गए समस्त प्रकरणों पर प्रभावी कार्रवाई के लिए आश्वस्त किया। बैठक में पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा, सीडीओ प्रत्यूष पांडेय, सीएमओ डॉ राजेश झा, डीएफओ जगदीश आर सहित समस्त विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।