प्रभारी अध्यापकों को मिलेगा प्रधानाध्यापक का वेतन हाईकोर्ट

प्रभारी अध्यापकों को मिलेगा प्रधानाध्यापक का वेतन हाईकोर्ट

स्वतंत्र प्रभात

लखनऊ। उच्च न्यायालय इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने विगत दिनों एक फ़ैसला सुनाते हुए यह निर्णय लिया हैं, कि बेसिक शिक्षा विभाग के सहायक अध्यापक जो इंचार्ज हेडमास्टर/प्रधानाध्यापक का काम कर रहे हैं, उसी के अनुरूप उन्हें वेतन भी मिलना चाहिए उच्च न्यायालय की एकलपीठ ने बीएसए बलरामपुर को प्रभारी प्रधानाध्यापकों को प्रधानाध्यापक पद के अनुरूप बकाया सहित वेतन का भुगतान करने का निर्देश दिया हैं।न्यायमूर्ति मनीष माथुर ने याचिक ( दीपक कुमार एवं अन्य 76) को सुनते हुए यह आदेश पारित किया। इस याचिका के याचिकाकर्ताओं से बात करते हुए यह पता चला कि कई याची 7-8 वर्षों से अपने-अपने तैनाती वाले विद्यालय में प्रभारी प्रधानाध्यापक की भूमिका निभा रहे हैं। उन्हें वेतन सहायक अध्यापक का ही दिया जा रहा है। इसके खिलाफ़ सभी ने हाईकोर्ट लखनऊ बेंच में एक याचिका दाखिल कर प्रधानाध्यापक पद के अनुरूप वेतन व बकाया भुगतान की गुहार लगायी। इस मामले के वक़ील अर्पित वर्मा से बात करने पर पता चला कि उच्च न्यायालय ने याचिका स्वीकार करते हुए।

उन्हें प्रधानाध्यापक पद के अनुरूप वेतन व एरियर देने का आदेश दिया। इससे पहले भी एक अन्य याचिका न्यायाधीश अजय भनोट की कोर्ट से (सिद्धनाथ पांडे एवं 20 अन्य बनाम उत्तर प्रदेश सरकार) में अध्यापकों को एक आदेश में प्राभारी अध्यापकों को लाभ दिला चुके है। जिसके प्रभाव स्वरूप कुछ जिले के बीएसए ने ऐसे याचि अध्यापकों को लाभ देने के लिए प्रत्यावेदन मंगा लिया हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता