स्वच्छ भारत मिशन की ग्राम प्रधान उड़ा रहे धज्जिया

 
स्वच्छ भारत मिशन की ग्राम प्रधान उड़ा रहे धज्जिया

प्रधान की सह पर स्वच्छ भारत मिशन की उड़ाई जा रही धज्जियां

कोथावां/हरदोई 

ब्लाक के ग्राम पंचायत गिरधरपुर में स्वच्छ भारत मिशन अभियान की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।पंचायत में मजरों के मुख्य चौराहों से लेकर इंटरलॉकिंग सड़क किनारे कूड़े के ढेर लगे नजर आते हैं। पूरे माह में कभी-कभार सफाई कर्मी किस्मत देवी दिखीं तो मनमर्जी से सफाई कर चल देती हैं।

कूड़े वा बजबजाती नालियों से उठने वाली बदबू से सभी परेशान हैं, मगर पंचायत प्रधान दर्शन लाल को गंदगी नजर नहीं आती है।प्रधान प्रतिनिधि राहुल कुमार के अनुसार महिला किस्मत देवी सफाई कर्मी के पद पर तैनात हैं जो पूरे माह में एक आद बार ही सफाई करने आती है उन्हें कई बार सफाई करने को लेकर टोका भी गया। पर वह अपनी आदत से मजबूर हैं जिसका खामियाजा ग्रामीण जनों को भीषण गंदगी के रूप में भुगतना पड़ रहा है। स्वच्छ भारत मिशन की ग्राम प्रधान उड़ा रहे

इतना सब कहने के बावजूद प्रधान प्रतिनिधि राहुल कुमार द्वारा जनपद के अधिकारियों को गुमराह करते हुए सफाई कर्मी के रोजाना उपस्थिती पेपर तैयार कर बराबर वेतन भोगी बनाया जा रहा है।गिरधरपुर में रहने वाले अमित कश्यप, मजीद, ने बताया कि पूरे गांव में कहीं भी सफाई नजर नहीं आती है। सफाई कर्मी किस्मत देवी कभी-कभार मेन सड़क मार्ग पर जरूर सफाई करते दिखाई देती हैं।ऐसा तब हो रहा जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छता पर सबसे अधिक जोर दे रहे हैं।पंचायत के दोनों मजरा गांवों में गंदगी के ढेर हमेशा लगे रहते हैं।

 सफाई कर्मी किस्मत देवी के पुत्र रोहित कुमार के अनुसार उनकी मां का स्वास्थ्य ठीक न होने के चलते वह समय से पंचायत में उपस्थित नहीं हो पा रही है जिसकी जानकारी प्रधान को है। प्रधान जब कहते हैं सफाई तब होती है।ग्रामीणों के अनुसार सफाई कर्मी का पूरे माह में एक या दो बार ही आना होता है वह भी सफाई के मामले में मुख्य मार्गो तक ही सीमित रहती हैं। ब्लाक में जल्द ही एडीओ पंचायत पद पर आमद हुए नरेंद्र कुमार के अनुसार ब्लाक अंतर्गत मामलों में उन्हें बेहतर जानकारी नहीं है जल्द ही जिम्मेदारी संभालते हुए सभी समस्याओं को दूर करने का कार्य किया जाएगा।
 

   

FROM AROUND THE WEB