प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

-ऑनलाइन आवेदन 20 जून 2022 से 10 जुलाई 2022 तक होंगे

 
प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

-ऑनलाइन आवेदन 20 जून 2022 से 10 जुलाई 2022 तक होंगे

महोबा । ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह

मुख्य कार्यकारी अधिकारी मत्स्य विभाग महोबा ने बताया है कि निदेशक मत्स्य उत्तर प्रदेश लखनऊ के निर्देशों के क्रम में वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना अंतर्गत विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन पुनः प्रारंभ किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया है कि लाभार्थीपरक योजनाओं के अंतर्गत शासकीय अनुदान का लाभ जन-जन तक पहुंचाने हेतु एक सांकेतिक विभागीय पोर्टल http://fymis.upsdc.gov.in तथा विभागीय वेबसाइट http://fisheries.upsdc.gov.in पर अपलोड कर दिया गया है। 

उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 22-23 में उक्त योजना के अंतर्गत इच्छुक आवेदकों को एक और अवसर उपलब्ध कराने हेतु पुनः ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने के लिए 20 जून 2022 से 10 जुलाई 2022 तक पोर्टल खोला जा रहा है। आवेदनकर्ता को सुपर योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आवेदन पत्र भरने के साथ-साथ अपना फोटो, आधार कार्ड की फोटो कॉपी, रुपए सो के स्टाम्प पर निर्धारित शपथ पत्र के साथ अन्य आवश्यक अभिलेख अपलोड करना अनिवार्य होगा। 

उन्होंने बताया कि निजी लाभार्थी हेतु तालाब निर्माण के लिए 2 हेक्टेयर तक की सीलिंग निर्धारित है स्वयं के पट्टे की भूमि के अभिलेख प्रस्तुत करना अनिवार्य है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया है कि लाभार्थी का चयन प्रथम आवक के आधार पर किया जाएगा व सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए बजट की सीमा तक के अंतर्गत लाभार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। सामान्य वर्ग को निर्धारित परियोजना लागत का अधिकतम 40 प्रतिशत व महिला अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के लाभार्थियों को 60 प्रतिशत अनुदान योजना में दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए मत्स्य विभाग के जनपद कार्यालय से संपर्क कर विस्तृत जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

   

FROM AROUND THE WEB