ओवरलोडिंग के खिलाफ खनन विभाग की बड़ी करवाई 29 ओवरलोड ट्रकों का किया चालान

 
 ओवरलोडिंग के खिलाफ खनन विभाग की बड़ी करवाई 29 ओवरलोड ट्रकों का किया चालान 

उरई (जालौन)

मोनू शर्मा 


जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन के निर्देश पर खनिज विभाग ने कुठौंद थाना छेत्र में ओवरलोडिंग के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए दो दर्जन से अधिक ट्रकों का चालान किया साथ ही एक ट्रक मालिक दुआरा सरकारी कार्य में बाधा डालने को लेकर प्राथमिकी दर्ज कराई है ओवरलोडिंग को लेकर प्रदेश सरकार सख्त है 

जिसको लेकर जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने भी जनपद में ओवरलोडिंग ओर अवैध खनन के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है खनिज विभाग के जिम्मेदारों को सख्त हिदायत दी है कि किसी भी हालत में जनपद में ओवरलोडिंग ओर अवैध बालू खनन बर्दास्त नहीं किया जाएगा। 

जिलाधिकारी के निर्देश पर खनिज विभाग लगातार ओवरलोडिंग के खिलाफ अभियान चला रहा है। आज कुठौंद थाना छेत्र में खनिज अधिकारी रणवीर सिंह खनिज इंस्पेक्टर मुकेश मिश्रा ने ओवरलोडिंग के खिलाफ अभियान चलाकर 29 ओवरलोड ट्रक पकड़े जिनका चालान किया गया। खनिज विभाग की कार्रवाई की सूचना अन्य छेत्रो में पहुंची तो हड़कंप मच गया। कुठौंद में चल रही करवाई के दौरान एक वाहन स्वामी ने विभागीय टीम के साथ अभद्रता कर दी 

जिसको लेकर खनिज विभाग ने वाहन स्वामी के खिलाफ थाने में सरकारी कार्य में बाधा डालने का मुकदमा दर्ज कराया

जिसको लेकर खनिज विभाग ने वाहन स्वामी के खिलाफ थाने में सरकारी कार्य में बाधा डालने का मुकदमा दर्ज कराया। एक माह में तीन सौ से अधिक गाड़ियों का चालान किया। खनिज अधिकारी रणवीर सिंह ने जिलाधिकारी निर्देशानुसार जनपद में लगातार ओवरलोडिंग के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है उन्होंने बताया कि अप्रैल माह में 337 ओवरलोड ट्रकों का ओन लाइन और ऑफ लाइन चालान किया गया जिससे एक करोड़ सत्तर लाख का राजस्व बसूला गया चेक बेरियर से भी हुए चालान ओवरलोडिंग को रोकने के लिए खनिज विभाग ने जोलुहपुर मोड़ पर चेक पोस्ट बनाई जिसमें ओवरलोडिंग को लेकर 5300 नोटिस जारी किए गए।

 जिससे 5 करोड़ रुपये आरसी की कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि जनपद से किसी भी तरह से ओवरलोड ट्रक नहीं निकलेंगे ऐसा करने वाले मोटर स्वामियों पर कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि जिलाप्रसासन ने कुठौंद थाना छेत्र में भी एक चेक पोस्ट बनाने का फैसला लिया है जल्द ही यहां पर चेक पोस्ट तैयार हो जाएगा। उन्होंने बताया कि अवैध खनन को लेकर खनिज विभाग बेहद सतर्क है अवैध खनन की सूचना पर खनिज विभाग त्वरित कार्रवाई कर रहा है। 

अवैध खनन की सूचना पर खनिज विभाग ने कदौरा थाना क्षेत्र में पथरेठा खंड संख्या 3 में छापा मारा इस दौरान अवैध खनन पाया गया। जिसको लेकर कार्रवाई करते हुए पट्टा धारक के खिलाफ 36 लाख का जुर्माना लगाया। इसी क्रम में खंड संख्या 5 और 6 में व सिकरी व्यास में खण्ड संख्या 4 में अनियमितता पाए जाने पर खंड संख्या 5 पर पांच लाखए खंड संख्या छह पर 10 लाख सिकरी ब्यास पर सात लाख का जुर्माना लगाया गया।

FROM AROUND THE WEB