महिला शिक्षिका ने प्रेरक ब्लॉक बनाने की शुरू किया मुहिम।

महिला शिक्षिका ने प्रेरक ब्लॉक बनाने की शुरू किया मुहिम।

बाराबंकी हैदरगढ़ बाराबंकी – बेसिक शिक्षा में व्यापक परिवर्तन होने के बाद ऑनलाइन शिक्षा की जहां आवश्यकता बदलते दौर और कोरोना महामारी की वजह से आन पड़ी है ऐसे में विभाग द्वारा प्रेरणा मिशन के अंतर्गत जहां प्रेरणा लक्ष्य निर्धारित करते हुए बच्चों के न्यूनतम शैक्षिक लक्ष्य को प्राप्त करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

बाराबंकी

 हैदरगढ़ बाराबंकी – बेसिक शिक्षा में व्यापक परिवर्तन होने के बाद ऑनलाइन शिक्षा की जहां आवश्यकता बदलते दौर और कोरोना महामारी की वजह से आन पड़ी है ऐसे में विभाग द्वारा प्रेरणा मिशन के अंतर्गत जहां प्रेरणा लक्ष्य निर्धारित करते हुए बच्चों के न्यूनतम शैक्षिक लक्ष्य को प्राप्त करने के निर्देश भी दिए गए हैं। इस अनूठी पहल की शुरुआत करते हुए इस मुहिम के तहत हर ब्लॉक को प्रेरक ब्लॉक बनाने के लिए निर्देश भी दिए गए।

शुरुआती दौर में बाराबंकी के 3 ब्लाकों में मसौली, बंकी और त्रिवेदीगंज को प्रेरक ब्लॉक बनाने का जिम्मा इन ब्लाकों के खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा लिया गया है। लॉकडाउन के दौरान अभियान को गति नही मिल पा रही है थी ऐसे में त्रिवेदीगंज ब्लॉक की शिक्षिका महिमा सिंह द्वारा इस अभियान की शुरुआत की गई है। 

ब्लॉक के प्रत्येक विद्यालय के बच्चों को प्रेरणा मिशन के अंतर्गत न्यूनतम शिक्षण क्षमता के अनुसार लक्ष्य प्राप्त करने के अभियान में खंड शिक्षा अधिकारी के निर्देशन में पूरे ब्लॉक के शिक्षकों को जोड़ने का काम किया जा रहा है। अभियान की शुरुआत होते ही कोरोना महामारी की वजह से विद्यालय का शिक्षण जहां ठप हो गया है

यूट्यूब चैनल के माध्यम से शिक्षकों को सीखा रही है शिक्षण के गुण।

महिला शिक्षिका ने प्रेरक ब्लॉक बनाने की शुरू किया मुहिम।

तो वहीं ऐसे आपातकाल में भी शिक्षकों ने बढ़ चढ़कर ऑनलाइन शिक्षा पद्धति को अपनाते हुए बच्चों को ऑनलाइन तरीके से शिक्षा देने की मुहिम छेड़ रखी है। त्रिवेदीगंज को प्रेरक ब्लॉक बनाने की इस मुहिम में ज्ञानमतीखेड़ा विद्यालय में कार्यरत मूल रूप से लखनऊ निवासी शिक्षिका महिमा सिंह द्वारा विद्यालय बंद होने पर भी ऑनलाइन माध्यम से और अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से अपने स्कूल, ब्लॉक सहित प्रदेश को भी प्रेरक ब्लॉक बनाने का अभियान छेड़ रखा है।

महिमा सिंह द्वारा अपने यूट्यूब चैनल मिशन त्रिवेदीगंज के माध्यम से जहां एक ओर शिक्षकों को इसके माध्यम से शिक्षण तरीके की जानकारी दी जा रही है तो वहीं अपने स्कूल के बच्चों को भी ज्यादा से ज्यादा प्रयास करके ऑनलाइन माध्यम से उनको शिक्षण की बारीकी अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से महिमा सिंह द्वारा बताया जा रहा है कि स्कूल आने की शुरुवात करने वाला बच्चा जिसको कोई जानकारी नही है और कक्षा एक के बच्चों को प्रेरणा लक्ष्य क्या है

और हम किन तरीकों से आसानी से बच्चों को उनके व्यवहारिक ज्ञान से जोड़ते हुए प्रेरणा लक्ष्य हासिल कर सकते हैं । यूट्यूब चैनल के माध्यम से बहुत सारी बारीक चीजों को भी उन्होंने बखूबी समझाने का प्रयास किया है जिसको लेकर के शिक्षकों को भी इस तरह की सहायता मिल रही है कि वह अपने ब्लॉक को प्रेरक ब्लॉक बनाने के लिए किस तरह से इस अभियान में अपनी आहुति दे सकते हैं । महिमा सिंह द्वारा हिंदी सीखने और अंग्रेजी सीखने के भी यूट्यूब चैनल जारी किए गए हैं जिससे कि शिक्षक और बच्चों को इससे सहायता मिल सके।

और प्रेरक ब्लॉक बनाने के  अभियान में त्रिवेदीगंज ही नहीं पूरे बाराबंकी सहित पूरे प्रदेश के शिक्षको और बच्चो को इसका लाभ मिल सके। पेशे से शिक्षिका महिमा सिंह अंग्रेजी विषय से परास्नातक हैं और हाल ही में कुशीनगर से स्थानांतरण के बाद त्रिवेदीगंज के ज्ञानमतीखेड़ा स्कूल में तैनात है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel