अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां हुई पूरी घर-घर मनाए जाएंगे योग दिवस

पतंजलि युवा भारत ,मिर्जापुर योगासन खेल संघ विंध्य योग सेवा धाम ट्रस्ट की ओर से पूरे जनपद में चल रही विश्व योग दिवस की तैयारियां हुई पूरी

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां हुई पूरी घर-घर मनाए जाएंगे योग दिवस



रिपोर्ट _ रामलाल साहनी

स्वतंत्र प्रभात,मीरजापुर

मीरजापुर।पतंजलि युवा भारत ,मिर्जापुर योगासन खेल संघ विंध्य योग सेवा  धाम ट्रस्ट की ओर से पूरे जनपद में चल रही विश्व योग दिवस की तैयारियां हुई पूरी वसर पर विंध्याचल स्थित मां विंध्यवासिनी श्रवण वेद पाठशाला में बटुक ब्रह्मचारी योग साधकों को उत्तर प्रदेश युवा भारत के महासचिव राष्ट्रीय योग जज योग गुरु योगी ज्वाला  पावन वेद मंत्रों के साथ योग सत्र की शुरुआत कराते हुए राष्ट्रीय योग दिवस प्रोटोकॉल का पूर्ण अभ्यास के साथ-साथ सूर्य नमस्कार व पेट के बल लेटकर करने वाले आसनों में मकरासन शलभासन भुजंगासन विपरीत नौकासन तथा पीठ के बल लेटकर करने वाले आसनों में उत्तानपादासन अर्धहलासन सर्वांगासन हलासन पवनमुक्तासन आदि आसनों का अभ्यास कराते हुए उनसे होने वाले लाभ के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।


इस अवसर पर राष्ट्रीय योग जज योग गुरु योगी ज्वाला ने कहा कि परम पूज्यनीय स्वामी रामदेव जी महाराज एवं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के का अथक प्रयास व पुरुषार्थ का परिणाम आज सफल होता दिख रहा है।
जहाँ हर साल विश्व योग दिवस अपने आप में व्यापक होता चला जा रहा है और अब बालक एवं युवा ही नहीं अपितु हर वर्ग के साधक इस योग कि विद्या को अपनाकर जीवन को कृतार्थ करने का संकल्प लेकर नित प्रतिदिन योग का अभ्यास कर खुद को पूर्ण रूप से स्वस्थ एवं निरोग बना रहे हैं।


इस अवसर पर विंध्य सेवा धाम ट्रस्ट के संस्थापक योग गुरु योगी भोलानाथ ने कहा कि जनपद के सभी वार्ड एवं ब्लॉक तथा तहसील स्तर के साथ-साथ हर घर गली मोहल्ले में विश्व योग दिवस मनाने के लिए लोग उत्साहित है। इस बार योगी सरकार का यह फैसला बहुत ही सराहनीय है जो घर घर योग उत्सव मनाने के लिए तैयार हैं।


इस अवसर पर प्रधानाचार्य अगस्त द्विवेदी ने कहा कि जीवन को समग्र रूप से स्वस्थ एवं निरोगी बनाने के लिए हमें केवल एक दिन योग उत्सव मनाने के लिए नहीं अपितु साल के तीन सौ पैसठ दिन हम इसी उत्साह के साथ योग की इस विद्या को स्वीकार कर नित इसका अभ्यास करें । तभी हम लोग व्याधियों तथा विकारों से मुक्ति पाकर एक निरोगी जीवन को प्राप्त कर सकते हैं।

इस अवसर पर मिर्जापुर योगासन खेल संघ के उपाध्यक्ष अश्वनी पांडे ने कहा कि यह पहला मौका है जब हर घर योग को एक उत्सव की तरह मनाने जा रहा है। और इसका परिणाम बड़ा ही सुखद होने वाला है जब हर एक घर से योगी निकलेंगे तब हमारे समाज में रह रहे लोगों में योग के प्रति जागरूकता आएगी एवं वह इसे स्वीकार कर खुद के जीवन में जहरीली अंग्रेजी दवाइयों के प्रयोग व सेवन से बच जाएंगे।


जिससे उनके जीवन में खुशियां एवं प्रसन्नता आएगी और तभी व्यक्ति समाज तथा देश का विकास होगा।

इस अवसर पर पतंजलि युवा भारत के जिला प्रभारी प्रवीण मौर्य शिवराम शर्मा राकेश सत्यम आयुष वेदांत अनुपम रोशन मोहित वैदिक निशांत आयुष के साथ-साथ आदि लोग ने योग प्रोटोकॉल के अभ्यास के अंतिम सत्र में हिस्सा लिया।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel