आप अपने प्रशिक्षण को गंभीरता से लें- जिलाधिकारी

कागज पर काम और मौखिक कार्य दोनों एक समान दिखने चाहिए- जिलाधिकारी

आप अपने प्रशिक्षण को गंभीरता से लें- जिलाधिकारी

ब्यूरोक्रेसी में सचिव, लेखपाल और सिपाही इन तीनों का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है- जिलाधिकारी

हमारा कर्तव्य है कि हम लोगों के कार्यों को प्राथमिकता दें और अपने काम को लोक सेवा के भाव से करें- वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक
 
फ़िरोज़ाबाद/टूण्डला- ग्राम मदावली तहसील टूण्डला में राजस्व निरीक्षक एवं लेखपालों की प्रशिक्षण का शुभारम्भ जिलाधिकारी रमेश रंजन और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सौरभ दीक्षित के द्वारा किया गया। इस मौके पर लेखपालों और राजस्व निरीक्षकों को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि ब्यूरोक्रेसी में सचिव, लेखपाल और सिपाही इन तीनों का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है, इसलिए जरूरी है कि आप अपनी जिम्मेदारियां को समझें, यह जो प्रशिक्षण आयोजित किया गया है, उसको पूरी गंभीरता से लें, लोगों के बेसिक कार्य आप लोगों के माध्यम से किए जाने हैं, इसलिए आपका कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है, अपने कार्य को सेवा भाव और ईमानदारी से करें, लोगों के बीच अपनी विश्वसनियता को बढ़ाएं।
 
आज के इस तकनीकी युग में आपका कार्य और आचरण लोगों के बीच सहजता से पहुंच रहा है, इसलिए जरूरी है कि आप अपने कामों में ईमानदारी और गंभीरता लाए। आप अपने महत्व को समझें और जो भी ज्ञान आप यहां पर अर्जित कर रहे हैं, उसका सही से इस्तेमाल करें कागज पर काम और मौके पर काम एक समान होना चाहिए, उसमें किसी भी तरह का कोई अंतर नहीं नजर आना चाहिए। जिलाधिकारी ने आगे कहा कि सभी विभागों में समन्वय हो, क्योंकि सभी का कार्य महत्वपूर्ण है आज के इस युग में आपसी समन्वय से ही अपने कार्यों को एवं दायित्वों का निर्वहन अच्छी तरीके से हो सकता है।
 
आप सब ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच में रहे, जिससे लोगों की समस्याओं को समझ सके और उनको दूर कर सकें। इस प्रशिक्षण के दौरान आप सब राजस्व शब्दावलियों का ज्ञान गंभीरता से अर्जित कर लें, जिससे राजस्व संबंधित विवादों को निपटने में आप सफल हो सकें। जिलाधिकारी ने अपना एक अनुभव साझा करते हुए बताया कि लेखपाल का महत्व कितना होता है, उन्होंने कहा कि अपने प्रथम नियुक्ति के दौरान शंकर नामक लेखपाल से मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला।
 
इस मौके पर बोलते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सौरभ दीक्षित ने कहा कि हम सब लोक सेवक हैं, इसलिए हमारा कर्तव्य है कि हम लोगों के कार्यों को प्राथमिकता दें और अपने काम को लोक सेवा भाव से करें, साथ ही उन्होंने कहा कि आप सभी को अपने गांव के बारे में सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए, संवेदनशील गांव की पहचान कर लें और हमेशा सतर्क रहें। साथ ही यह भी ख्याल रखें की पुलिस और प्रशासन का संबंध हमेशा बना रहे समाज में जो भी पीछे रह गए हैं, उनकी मदद को अपनी प्राथमिकता बनाएं।
 
साथ ही सभी पुलिसकर्मियों को टीम-मेट की भांति समझे और आमजन के साथ सहजता का व्यवहार करते हुए अपने कार्यों को करें।इस अवसर पर बोलते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि राजस्व, प्रशासन की नींव है और इस नींव के आप सब आधार स्तंभ हैं, जो भी काम आपको भविष्य में दिया जाएगा उसको समयबद्ध और सही तरीके से करें। प्रशिक्षण को गंभीरता ले आने वाले समय में आपका कार्य ही आपके मूल्यांकन का आधार बनेगा। आज के समय में आप सब आधुनिक टेक्नोलॉजी का प्रयोग करते हुए कार्यों को सहजता से और समयबद्धता से पूरा करें।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|