लोहबंधा आंगनबाड़ी केंद्र के सेविका का गलत चयन करने का सीडीपीओ पर ग्रामीणों ने लगाया आरोप

सीडीपीओ ने मनमानी तरिके से दुसरे गांव की महिला को सेविका पद पर किया है चयन

लोहबंधा आंगनबाड़ी केंद्र के सेविका का गलत चयन करने का सीडीपीओ पर ग्रामीणों ने लगाया आरोप

सेविका चयन को रद्द करने को लेकर ग्रामीणों ने हुसैनाबाद एसडीओ को दिया आवेदन

हुसैनाबाद/पलामू  - हुसैनाबाद प्रखंड क्षेत्र के सुदूरवर्ती महुडंड पंचायत अंतर्गत लोहबंधा गांव में दिनांक 27/09/2024 दिन शुक्रवार को  प्रखंड विकास पदाधिकारी सह प्रभारी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी की उपस्थिति में चयन समिति द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र लोहबंधा में सेविका एवं सहायिका चयन को लेकर आम सभा किया गया था। जिसमें उपस्थित ग्रामीण जनता के समक्ष  सेविका चयन समिति सदस्य द्वारा चयन सम्बंधित पत्र को पढ़कर लोगों के बीच सुनाया गया कि सेविका एवं सहायिका का चयन में विशेष रूप से अनुसूचित जन जाति की महिला को चयन किये जाने की प्राथमिकता की बात कही गई।
 
सेविका के लिए योग्यता इंटर एवं अनुसूचित जन जाति व अनुसूचित जाति के लिए निम्नतम मैट्रिक अनुत्तीर्ण तथा सहायिका के लिए मैट्रिक आवश्यक है जो चयन सम्बंधित पत्र में अंकित है। आमसभा में आंगनबाड़ी केंद्र लोहबंधा गांव से स्थानीय आवेदिका में तीन महिलाओं ने अपनी शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया। जिसमें अनुसूचित जन जाति से मैट्रिक अनुत्तीर्ण एक अभ्यर्थी व पिछड़ी जाति (बीसी-2) से इंटर उत्तीर्ण एक अभ्यर्थी एवं अत्यंत पिछड़ा जाति (बीसी -1) से एक स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी थी।
 
गलत सेविका चयन करने पर उक्त गांव के ग्रामीणों ने घोर मनमानी का आरोप लगाते हुए बताया कि आमसभा के दौरान बीडीओ सह प्रभारी सीडीपीओ एवं चयन समिति द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र लोहबंधा के स्थानीय गांव की महिला को सेविका पद चयन न कर के दुसरे राजस्व गांव नासोजमालपुर के महिला को सेविका पद पर चयन अनुसूचित जाति व पोषक क्षेत्र के महिला अभ्यर्थी को हवाला देते हुए कर दिया गया है। जो उक्त चयनित सेविका आंगनबाड़ी केंद्र लोहबंधा से एक किलोमीटर दूर की है।
 
परंतु ऐसा चयन सम्बंधित पत्र में अंकित किसी भी तरह का स्पष्ट रूप से विशेष जाति सम्बंधित चयन करने की प्राथमिकता नही दी गई है। उक्त गांव के ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए यह भी कहा आंगनबाड़ी केंद्र लोहबंधा में सेविका एवं सहायिका चयन करने को लेकर आमसभा की जानकारी गांव के ग्रामीणों में पहले से विभाग व किसी सम्बंधित कर्मी द्वारा नही दी गई थी। उक्त गांव के ग्रामीणों ने बताया कि जिस दिन सेविका व सहायिका के चयन को लेकर आमसभा होनी थी उस दिन ही व्यक्ति विशेष गांव के लोगों में इसकी जानकारी दी गई थी। पहले से कोई जन प्रचार प्रसार गांव में नही किया गया।
 
इसके बाद चयन प्रक्रिया से नाराज़ ग्रामीणों ने अनुमंडल पदाधिकारी हुसैनाबाद को आवेदन देते हुए सीडीपीओ व चयन समिति पर गलत तरीके से सेविका चयन करने की बात कहकर सेविका के चयन को रद्द करने का आग्रह किया। व पुनः आमसभा आयोजित कर आंगनबाड़ी केंद्र लोहबंधा गांव के स्थानीय उच्च योग्यताधारी आवेदिका को प्राथमिकता देते हुए सेविका के पद पर चयन कराने की अनुमंडल पदाधिकारी से मांग की है। 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी
International News उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने एक बार फिर चेतावनी दी है कि वह दक्षिण कोरिया...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीवनी।
संजीव-नी।।