कोविन पोर्टल से मोबाइल पर भेजे जा रहे संदेश

-ऑनलाइन भी लोग करा रहे स्लॉट बुकिंग

 
कोविन पोर्टल से मोबाइल पर भेजे जा रहे संदेश 

-प्रिकॉशन डोज में महोबा का प्रदेश में चौथा स्थान

महोबा । ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह

कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए प्रिकॉशन डोज लगाने की मुहिम और तेज हो गई है। दूसरे डोज लगने के छह माह पूरे होने पर लोगों के मोबाइल पर प्रिकॉशन डोज लगवाने के लिए मैसेज भेजे जा रहे हैं। इसे पढ़कर लोग टीकाकरण केंद्रों में पहुंच रहे हैं। इसके अलावा ऑनलाइन पंजीकरण अथवा स्लाट बुकिंग सेवा चल रही है। इसका परिणाम रहा कि प्रिकॉशन डोज में महोबा जनपद प्रदेश में चौथे स्थान पर है। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. डीके गर्ग ने बताया कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए सरकार के आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में कोविड की एहतियाती खुराक को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अभियान चला रही है। इस अभियान को पंख देने के लिए कोविन पोर्टल में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर मैसेज भेजे जा रहे हैं। यह ऐसे लोग हैं, जिन्होंने कम से कम छह माह पहले दूसरे डोज लगवा ली थी। सरकार के निर्देश पर 16 जुलाई से 18 प्लस आयुवर्ग के सभी लोगों को इसमें शामिल किया गया है। जनपद में 4.75 लाख आबादी को प्रिकॉशन डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित है। फिलहाल अब तक 31953 लोगों ने यह डोज लगवा ली है। प्रिकॉशन डोज लगाने अपना जिला प्रदेश में चौथे स्थान पर है।  

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. जीआर रत्मेले ने बताया कि पूर्व की तरह ही इच्छुक लोग अपनी सुविधा के आधार पर कोविन पोर्टल में जाकर आनलाइन पंजीकरण अथवा स्लॉट बुक करवा सकते हैं। इस प्रक्रिया से समय की भी बचत होती है। टीकाकरण केंद्र पर ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता। ऑनलाइन बुकिंग वालों को वरीयता दी जा रही है प्रिकॉशन डोज लगने के बाद शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है इसलिए प्रिकॉशन डोज लगवाना बहुत जरूरी है।
 

   

FROM AROUND THE WEB