बांग्लादेश के वेतन वृद्धि प्रोटेस्ट में एक महिला की मौत 

बांग्लादेश के वेतन वृद्धि प्रोटेस्ट में एक महिला की मौत 

Bangladesh: बांग्लादेश में रेडीमेड परिधान तैयार करने वाले श्रमिकों द्वारा पारिश्रामिक में कम वृद्धि के विरोध में जारी प्रदर्शन के दौरान बुधवार को पुलिस के साथ हुई झड़प में एक महिला श्रमिक की मौत हो गई। बांग्लादेश के प्रशासन ने मंगलवार को ‘रेडीमेड गार्मेंट्स’ (आरएमजी) फैक्टरी कर्मचारियों के वेतन में 56.25 फीसदी का इज़ाफा करने का ऐलान किया है जिसे श्रमिकों ने कम बताया है। इसे लेकर किए जा रहे प्रदर्शनों के दौरान सात दिन में तीन श्रमिकों की मौत हो चुकी है। 

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि ढाका से 25 किलोमीटर उत्तर में स्थित गाज़ीपुर में विरोध प्रदर्शन के लिए चार हजार से अधिक श्रमिक सड़कों पर उतर आए। गाज़ीपुर में रेडीमेड परिधान वाली फैक्ट्रियों का गढ़ है जहां हज़ारों लोग काम करते हैं। इनमें अधिकतर महिलाएं हैं।

महिला प्रदर्शनकारी के सिर में चोट लगी। एक सरकारी अस्पताल में स्थित पुलिस चौकी के प्रमुख बी. मियां ने पत्रकारों को बताया कि महिला को एक घायल पुरुष के साथ ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उपचार के लिए लाया गया था और डॉक्टरों ने महिला को मृत घोषित कर दिया। कपड़ा उद्योग बांग्लादेश की जीडीपी में करीब 16 प्रतिशत का योगदान देता है।

 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।