इंडो नेपाल सीमा कोयलाबास बॉर्डर पर विद्युत सप्लाई ना होने के कारण एसएसबी जवानों को सुरक्षा व्यवस्था में तमाम कठिनाइयों का सामना करना पड़ता

इंडो नेपाल सीमा कोयलाबास बॉर्डर पर विद्युत सप्लाई ना होने के कारण एसएसबी जवानों को सुरक्षा व्यवस्था में तमाम कठिनाइयों का सामना करना पड़ता

जरवा/बलरामपुर जनपद बलरामपुर के अंतर्गत भारत नेपाल सीमा की सुरक्षा में तैनात 9वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल के सीमा चौकी कोयलावास में विद्युत सप्लाई ना होने के कारण सुरक्षा व्यवस्था में तमाम कठिनाइयों का सामना करना परता है, बताते चले की जनपद बलरामपुर में भारत- नेपाल आने जाने केलिए मात्र एक मार्ग जो की कोयलावास बॉर्डर से गुजरता है, परंतु पर्याप्त साधन होने के बावजूद भी भारत की ओर से कोयलावास कैंप तक विद्युत सप्लाई नही है !
 
जबकि भारत के अपेक्षा नेपाल काफी छोटा व कम समृद्ध राष्ट्र है फिर भी वह बॉर्डर तक विद्युत आपूर्ति से लैस है !और हमारे देश के जवान विधुत आपूर्ति से वंचित है फिर भी अपनी डियूटी पूरी मुस्तैदी के साथ कर रहे है !
सन् 2000 ईo के दशक में भारत नेपाल सीमा की सुरक्षा हेतु सशस्त्र सीमा बल की तैनाती की गयी थी, उस दौरान भारत से नेपाल में विद्युत सप्लाई जाया करती थी जिसका उपयोग सीमा चौकी में भी किया जाता था समय के साथ बल को आधुनिक बनाया गया ,वर्तमान समय एसएसबी बल द्वारा सीमा पर आधुनिक उपकरणों के जरिए आने जाने वालों तथा उनके सामानों की चेकिंग किया जाता है!
IMG-20240712-WA0037
परंतु विद्युत सप्लाई ना होने के कारण जवानों को काफी मुश्किलों का सामना करना पर रहा है! सामरिक दृष्टिकोण से अति महत्वपूर्ण होने के बावजूद बिजली विभाग द्वारा विद्युत आपूर्ति को अनदेखा किया जा रहा है! इसमें कोई संदेह नही की बल की तैनाती के बाद से तस्करी घुसपैठ एवं वनों की कटान में कमी आई है 
सीमा चौकी कोयलावास पूरी तरह से सोलर लाइट तथा जनरेटर पर निर्भर है , जबकि दूसरी ओर नेपाल सीमा प्रहरी पर विद्युत की जगमगाहट दिखाई देती है!
 
अब सवाल यह है की क्या भारत के बिजली विभाग की व्यवस्था नेपाल से भी कमजोर है जो आपने देश के जवानों को विद्युत आपूर्ति भी नही दे पा रहा है IMG-20240712-WA0034यह एक बड़ा प्रश्न है जो देश की सुरक्षा से जुड़ा हुआ है और इसके लिए बिजली विभाग व शासन को गंभीरता से सोचने की जरूरत है जब इस संबंध में एक्सएन विश्वास कुमार से बात करने के लिए उनको फोन किया गया तो उनका फोन नही लगा इसलिए उनका पक्ष नही मिल सका।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।