बढ़ाने के बजाय घटती गई ग्रीन पार्क स्टेडियम की दर्शक क्षमता 

17 सितंबर से भारत बंग्लादेश टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जायेगा ग्रीन पार्क स्टेडियम में।

बढ़ाने के बजाय घटती गई ग्रीन पार्क स्टेडियम की दर्शक क्षमता 

कानपुर। ग्रीन पार्क, कानपुर का एक प्रसिद्ध क्रिकेट स्टेडियम है, जिसे "ग्रीन पार्क स्टेडियम" के नाम से जाना जाता है। यह उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में स्थित है और भारतीय क्रिकेट के ऐतिहासिक मैदानों में से एक है। ग्रीन पार्क स्टेडियम का निर्माण 1945 में हुआ था और उस समय इस क्रिकेट स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता 45000 थी। ग्रीन पार्क में अनेक इंटरनेशनल वनडे और टैस्ट मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें सुनील गावस्कर, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, सौरभ गांगुली जैसे धुरंधर क्रिकेटर अपने खेल का जौहर दिखा चुके हैं।
 
27 सितंबर से ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारतीय और बंग्लादेश के बीच टैस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जाना है। लेकिन अभी तक इसकी दर्शक क्षमता का अंदाजा नहीं लगाया जा सका है और मुख्य बात तो यह है कि इसकी दर्शक क्षमता लगातार घटती चली जा रही है। यूपीसीए ने जानकारी दी थी कि इसमें 15000 लोग ही मैच देख सकते हैं जबकि लोक निर्माण विभाग ने इसकी दर्शक क्षमता को लगभग 22000 का आकलन किया है। अब इसके लिए यह कार्य आईआईटी को सौंपा गया है कि वह सुरक्षा के लिहाज से यह तय करे कि इसमें कितने दर्शक बैठ कर मैच का आनंद उठा सकते हैं।
 
स्टेडियम की सी बालकनी की हालत जर्जर बताई जा रही है ऐसे में अगर सी बालकनी को असुरक्षित मान लिया जाता है तो दर्शकों की क्षमता घट सकती है। सी बालकनी में सरिया बाहर दिखाई दे रहा है, छज्जे में दरारें दिखाई दे रहीं हैं और बीम भी फटी हुई नजर आ रही है। कुर्सियां क्षतिग्रस्त हैं कुल मिलाकर हाल बेहाल है। एक तरफ जहां देश में एक से बढ़कर एक अच्छे स्टेडियम का निर्माण हो रहा है।
 
Image (29)Image (29) कई पुराने स्टेडियमों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम के साथ यह सौतेला व्यवहार क्यों। लखनऊ में इकाना क्रिकेट स्टेडियम आज प्रदेश में मिसाल पेश कर रहा है वहीं ग्रीन पार्क स्टेडियम की स्थिति दयनीय होती जा रही है।  ग्रीन पार्क स्टेडियम में विजिटर्स गैलरी और लिफ्ट का निर्माण भी तब हुआ था जब महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर स्टेडियम मेनेजमेंट से गर्म हुए थे। 

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया  ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया 
International Desk ब्रिटेन। ब्रिटेन ने एक बड़ा अभियान शुरू किया और भारतीयों सहित देश भर में रह रहे सभी प्रवासियों...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|