नहीं बना आधार कार्ड, वापस लौटे सैकड़ों ग्रामीण, हंगामा

---भैसाहिया में आधार कार्ड बनवाने पहुँचे सैकड़ों ग्रामीणों की भीड़

नहीं बना आधार कार्ड, वापस लौटे सैकड़ों ग्रामीण, हंगामा

लक्ष्मीपुर/महराजगंज। जिलाधिकारी के आदेश पर लक्ष्मीपुर के ग्राम पंचायत भैसाहिया में बृहस्पतिवार को आधार कैंप लगना था। लेकिन मौके पर आधारकर्मी ऑपरेटर नही पहुंचे। प्रशासनिक लापरवाही के चलते सैकड़ों ग्रामीणों को बिना आधार कार्ड बनाए ही वापस लौटना पड़ा। ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया। जिनमें महिलाएं, बुजुर्ग और बच्चे शामिल थे। जो आधार कार्ड बनवाने के लिए कई किलोमीटर का सफर तय करके प्राथमिक विद्यालय भैसाहिया आधार केंद्र पहुंचे थे। लेकिन वहां उन्हें निराशा हाथ लगी।
 
जानकारी के मुताबिक जिलाधिकारी महराजगंज कार्यालय से पिछले सात सितंबर को एक आदेश जारी किया गया था। जिसके मुताबिक विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग तिथियों पर आधार कार्ड कैम्प लगाने को कहा गया था। जिसमें 12 सितंबर दिन गुरुवार को लक्ष्मीपुर क्षेत्र के ग्राम पंचायत भैसाहिया प्राथमिक विद्यालय परिसर में कैम्प लगाने का निर्देश था। सूचना के मुताबिक प्राथमिक विद्यालय भैसाहिया पर सुबह 7 बजे करीब डेढ़ सौ से अधिक ग्रामीणों की भीड़ लग गई।
 
जिसमें अधिकतर 5 वर्ष से 15 वर्ष तक के बच्चे शामिल थे। केंद्र पर पहुंचने के बाद ग्रामीणों ने घण्टों इंतजार किया लेकिन आधार बनाने वाले ऑपरेटर मशीन लेकर नही पहुंचे। कई ग्रामीणों ने अपनी नाराजगी जताते हुए कहा कि वे जहां-जहां जा रहे हैं उन्हें हर बार वापस लौटना पड़ता है। विनोद, सन्तराम, पारस, जयप्रकाश, अकबाल आदि ग्रामीणों ने इस बात पर भी चिंता जताई कि आधार कार्ड न बनने के कारण उनके बच्चों को कई सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।
 
बिना आधार कार्ड के बच्चों का स्कूल में एडमिशन नहीं हो पा रहा और राशन कार्ड से भी लाभ लेने में दिक्कत हो रही है। ग्रामीणों ने मौके पर जमकर हंगामा किया। ग्रामीणों का कहना है कि अगर जल्द ही इस समस्या का समाधान नहीं हुआ तो उन्हें आवश्यक सेवाओं से वंचित रहना पड़ेगा। उन्होंने प्रशासन से जल्द से जल्द आधार केंद्र की व्यवस्था में सुधार की मांग की है ताकि वे अपने जरूरी दस्तावेज़ समय पर बनवा सकें और सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकें।
 
इस सम्बंध में खंड शिक्षा अधिकारी लक्ष्मीपुर सुदामा ने बताया कि शासन के निर्देश के क्रम में प्राथमिक विद्यालय भैसाहिया में कैंप लगाने का निर्देश मिला था। जिसमें बाल विकास परियोजना कार्यालय लक्ष्मीपुर से सम्बद्ध आधार मशीन और ऑपरेटर को जाना था। लेकिन मौके पर वह नही पहुंचे जिससे बच्चों का आधार नही बन सका है।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया  ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया 
International Desk ब्रिटेन। ब्रिटेन ने एक बड़ा अभियान शुरू किया और भारतीयों सहित देश भर में रह रहे सभी प्रवासियों...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|