केजीएमयू में सीएसआर फंड से अत्याधुनिक बोन मैरो ट्रांसप्लांट यूनिट की स्थापना

केजीएमयू में सीएसआर फंड से अत्याधुनिक बोन मैरो ट्रांसप्लांट यूनिट की स्थापना

लखनऊ- किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (के0जी0एम0यू0) की कुलपति प्रो0 सोनिया नित्यानंद ने कहा कि राज्यपाल जी ने हमेशा विश्वविद्यालयों में सीएसआर निधि के तहत क्षमता निर्माण को प्रोत्साहित किया है। उन्होंने बताया कि बोन मैरो ट्रांसप्लांट रक्त कैंसर,  अप्लास्टिक एनीमिया, थैलेसीमिया जैसे गंभीर रक्त विकारों के रोगियों के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण उपचार है। उत्तर प्रदेश में वर्तमान में सार्वजनिक क्षेत्र में केवल संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एस0जी0पी0जी0आई0एम0एस0) में एक बी0एम0टी0 कार्यक्रम संचालित है, जिसकी स्थापना 1999 में की गई थी।
 
कुलपति ने बताया कि सरकारी संस्थानों में अंग और रक्त प्रत्यारोपण केंद्रों की कमी को पूरा करने के लिए उन्होंने आदित्य बिड़ला कैपिटल फाउंडेशन से केजीएमयू में अत्याधुनिक बोन मैरो ट्रांसप्लांट यूनिट के लिए 2.75 करोड़ रुपये की लागत से आवश्यक बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के लिए सीएसआर फंड के माध्यम से मांगा, जिस पर फाउंडेशन ने सहमति व्यक्त की। कैनकिड्स किड्सकैन, जो बचपन के कैंसर के उपचार के लिए समर्पित एक गैर सरकारी संगठन है, इस एम0ओ0यू0 का एक तकनीकी साझेदार है।
 
राजभवन लखनऊ में  कुलाधिपति /राज्यपाल  श्रीमती आनंदीबेन पटेल की उपस्थिति  में इस एमओयू पर हस्ताक्षर के साथ के0जी0एम0यू0 में यह अत्याधुनिक बोन मैरो ट्रांसप्लांट यूनिट स्थापित होगी, जो अन्य केंद्रों की तुलना में अधिक किफायती दर पर प्रत्यारोपण सेवाएं प्रदान करेगी। इससे न केवल उत्तर प्रदेश बल्कि आसपास के राज्यों के सैकड़ों गरीब रक्त विकार रोगियों को भी सुलभ और किफायती उपचार प्राप्त होगा।इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव राज्यपाल डॉ0 सुधीर महादेव बोबडे, विशेष कार्याधिकारी शिक्षा डॉ0 पंकज एल0 जानी, निदेशक आदित्य बिरला कैपिटल फाउंडेशन लिमिटेड  सुभ्रो भादुड़ी, उपाध्यक्ष कैनकिड्स किड्समैन  मुकुल मरवाह व किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के डॉo के के सिंह , डॉ सुधीर सिंह आदि चिकित्सकगण  उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिकी रिपोर्ट में दावा- अल्पसंख्यकों पर भारत में हमले हुए: भारत का जवाब- यह हमारे खिलाफ प्रोपेगैंडा; हमारी छवि खराब करने की कोशिश अमेरिकी रिपोर्ट में दावा- अल्पसंख्यकों पर भारत में हमले हुए: भारत का जवाब- यह हमारे खिलाफ प्रोपेगैंडा; हमारी छवि खराब करने की कोशिश
Internation Desk  भारत ने गुरुवार को अमेरिका की धार्मिक आजादी की रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। भारत के विदेश...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीवनी।
संजीव-नी।। 
संजीव-नी।
संजीवनी।