सीसामऊ विधानसभा उपचुनाव में इस बार कांटे की टक्कर 

सीसामऊ विधानसभा उपचुनाव में इस बार कांटे की टक्कर 

कानपुर। कानपुर में सपा का गढ़ माने जाने वाली सीसामऊ विधानसभा उपचुनाव में इस बार मुकाबला दिलचस्प होने की उम्मीद है। यह सीट समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी को अदालत द्वारा आगजनी तथा अन्य मामलों में सजा सुनाए जाने के कारण रिक्त हुई है जिस पर मतदान 13 नवंबर को होगा और परिणाम 23 नवंबर को आयेंगे। समाजवादी पार्टी ने इस सीट से इरफान की ही पत्नी नसीम सोलंकी को चुनाव मैदान में उतारा है। लेकिन सपा नेताओं के जो तेवर दिखाई दे रहें हैं उससे यह डर सता रहा है कि कहीं भितरघात न हो जाए अभी हाल ही में एक मीटिंग में सपा जिलाध्यक्ष और सपा विधायक के बीच ज़ोरदार तकरार हो गई थी और सपा विधायक सभा छोड़कर चले गए थे।

मुस्लिम बाहुल्य सीसामऊ विधानसभा सीट कई बार से समाजवादी पार्टी जीतती आ रही है और यही देखकर सपा ने पूर्व विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी को टिकट दिया है ताकि उन्हें सहानुभूति का लाभ मिल सके। इधर भारतीय जनता पार्टी हर हाल में यह सीट जीतने की कोशिश कर रही है और अभी तक वह अपना प्रत्याशी भी घोषित नहीं कर सकी है। पिछले चुनाव में इरफान सोलंकी लगभग 13 हजार वोटों से जीते थे। भारतीय जनता पार्टी इस जुगत में लगी है कि कि तरह इन 13 हजार के अंतर को पाटा जा सके।

 सीसामऊ विधानसभा सीट से तमाम लोगों ने भारतीय जनता पार्टी से दावेदारी ठोंकी है। लेकिन भाजपा आलाकमान सभी फीडबैक लेकर प्रत्याशी तय करने के पक्षधर है। इसके लिए कई वरिष्ठ नेता कानपुर में डेरा डाले हुए हैं। सीसामऊ विधानसभा उपचुनाव की कमान आलाकमान ने नौ बार के शाहजहांपुर से विधायक रहे और वर्तमान में राज्य सरकार में वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना को सौंपी है। इसके अलावा अन्य मंत्री भी कानपुर का दौरा कर आलाकमान को फीडबैक दे रहे हैं। 

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चुनाव तारीखों के ऐलान से पहले ही सीसामऊ विधानसभा क्षेत्र में एक जनसभा को संबोधित करके कई विकास कार्यों का वादा करके जा चुके हैं। अब देखना यह है कि सीसामऊ के वोटर मुख्यमंत्री के वादों पर कितना खरा उतरते हैं। फ़िलहाल कानपुर में सरगर्मियां काफी तेज हैं। और दोनों दल अपनी पूरी ताकत लगा दे रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी घर घर जाकर सदस्यता अभियान चला रही है। जब कि समाजवादी पार्टी ने भी छोटी-छोटी सभाएं करना शुरू कर दिया है। वोटरों की बात करें तो सीसामऊ विधानसभा क्षेत्र से मुस्लिम के बाद दलित और ब्राह्मणों की संख्या अधिक है। इस बार बहुजन समाज पार्टी भी उपचुनाव को गंभीरता से लड़ रही है। अब वह किसको नुकसान पहुंचाती है यह देखने वाली बात होगी। 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।