बिजली चोरी रोकने के लिए चलाया गया छापामार अभियान

 
बिजली चोरी रोकने के लिए चलाया गया छापामार अभियान

- एक दर्जन उपभोक्ताओं के घर की गई चेकिंग 

चित्रकूट ब्यूरो 

 बिजली चोरी पर लगाम लगाए जाने के लिए लखनऊ से आई प्रवर्तन दल की टीम ने स्थानीय कर्मचारियों की मदद से पहाड़ी कस्बे में आधा दर्जन से अधिक उपभोक्ताओं के यहां छापा मारा। इस कार्यवाही में एक उपभोक्ता को छोड़कर नौ उपभोक्ता बिजली चोरी करते हुए पाए गए। टीम ने सभी की वीडियोग्राफी कराई है। 7 मामलों में धारा 126 की अनियमितता पाई गई। बिजली चोरी के मामलों में एंटी पावर थेफ्ट चित्रकूट में अभियोग पंजीकृत कराया गया है।   
                           
प्रभारी प्रवर्तन दल चित्रकूट उत्कर्ष कुमार मौर्य ने जानकारी देते हुए बताया कि बिजली चोरी रोकने के लिए प्रवर्तन दल लगातार छापामार कार्यवाही कर रहा है। जिसकी वजह से बिजली चोरी पर लगाम भी लग रही है। उपभोक्ताओं में प्रवर्तन दल का खौफ भी नजर आ रहा है। शनिवार को प्रवर्तन दल पुलिस अधीक्षक लखनऊ, अपर पुलिस अधीक्षक डिस्कॉम केस्को कानपुर, पुलिस उपाधीक्षक बांदा केस्को कानपुर जोन ने उपखंड अधिकारी राजापुर और प्रवर्तन दल चित्रकूट की टीम के साथ बिजली विभाग के स्थानी कर्मचारियों को लेकर पहाड़ी फीडर के 18 परिसरों में चेकिंग कर छापा मारा। 

उन्होंने बताया कि दरसेडा पहाड़ी में एक उपभोक्ता चोरी से 20 मीटर की दूरी तक 3 फेस का तार खींचकर 7.5 एचपी का मोटर लगाकर आटा चक्की और स्पेलर चला रहा था। इसके बाद पहाड़ी कस्बे के बिसंडा रोड में भी एक उपभोक्ता मीटर के पहले चोरी से तार खींचकर घर के अंदर बिजली चोरी कर रहा था। इसी मुहल्ले के तीन अन्य उपभोक्ताओं के कनेक्शन की जांच की गई। यह सभी उपभोक्ता बिजली पोल से मीटर तक आने वाली केबल में छेड़छाड़ करते हुए मीटर के पहले से तार काटकर बिजली चोरी कर घर के अंदर उपकरण चलाते हुए पाए गए। बिसंडा रोड पहाड़ी में ही चेकिंग के दौरान पाया गया कि एक उपभोक्ता का 2 लाख 10 हजार रुपए बकाया पड़ा है। 

यह उपभोक्ता बिजली पोल से केबिल खींचकर घर के अंदर बिजली चोरी कर रहा था। इसके बाद प्रवर्तन टीम ने पहाड़ी राजापुर रोड में तीन उपभोक्ताओं के कनेक्शन की जांच की गई। जिसमें यह उपभोक्ता भी मीटर के पहले से बिजली चोरी करते हुए पाए गए। इसके बाद नांदी रोड पहाड़ी के एक उपभोक्ता भी मीटर बायपास करके बिजली चोरी करते हुए पकड़ा गया। इन सभी के विरुद्ध भा0वि0 अधिनियम संशोधन 2003 की धारा 135 के तहत कारवाही की गई। प्रभारी प्रवर्तन दल  मौर्य ने बताया कि इस कार्यवाही में 4 बकायेदारों से 1 लाख 627 रुपेय जमा कराए गए हैं वही पहाड़ी निवासी एक उपभोकता का 97 हजार 97 रुपये बकाया होने पर कनेक्शन काटा गया है। प्रवर्तन दल की इस कार्यवाही से बिजली चोरों में हड़कंप मचा है। उन्होंने बताया कि इस तरह की कार्यवाही जिले के अन्य क्षेत्रों में भी की जाएगी।

FROM AROUND THE WEB