इफको फूलपुर प्लांट इलेक्ट्रिकल विभाग की लापरवाही से ठप

करोड़ों रुपए की उत्पादन  क्षति।

इफको फूलपुर प्लांट इलेक्ट्रिकल विभाग की लापरवाही से ठप

स्वतंत्र प्रभात
ब्यूरो प्रयागराज।
 
होली के दिन  जब घियानगर  कॉलोनी में इकाई प्रमुख के साथ  समस्त लोग त्यौहार का लुफ्त उठा रहे थे कि उसी समय अचानक प्लांट ठप हो गया और कॉलोनी की बिजली गायब हो गई। यह देखकर सारे लोगों के होश उड़ गए और रंग में भंग पड़ गया। इस घटना के पीछे इलेक्ट्रिकल विभाग की लापरवाही बताई जाती है।
 
 बताया जाता है कि होली की छुट्टी होने के कारण सामान्य पाली में अवकाश था केवल शिफ्ट में ड्यूटी लोग कर रहे थे। इसी बीच दोपहर में इलेक्ट्रिकल विभाग  में कहीं कोई हल्की सी फाल्ट हुई और शिफ्ट में ड्यूटी करने वाले शिफ्ट इंचार्ज ने उसे पर ध्यान नहीं दिया ।जबकि जानकार सूत्रों ने कहा की प्लांट ने अलार्म दिया था लेकिन ड्यूटी पर मौजूद गैर जिम्मेदार लोगों ने लापरवाही बरती  और उस पर प्रीकासन नही  लिया लिहाजा पूरा प्लांट ठप हो गया। जिसमें दोनों अमोनिया प्लांट और यूरिया प्लांट भी शामिल थे।इसके कारण से  उत्पादन ठप हो गया और करोड़ों का नुकसान हुआ ।
 
बताया जाता है कि  उसी समय होली का जश्न इकाई प्रमुख संजय कुरेशिया अपने आवास पर अधिकारियों के साथ मना रहे थे तथा खाने पीने की उत्तम व्यवस्था किए हुए थे ।लेकिन रंग में भंग पड़ गया और सारे लोग प्लांट की तरफ भागे वहां जाने पर देखा कि कोई मशीनरी नुकसान नहीं हुआ है लेकिन पूरा प्लांट बंद हो हो गया हैं।यह ड्यूटी करने वालों की लापरवाही थी और प्लांट के अलार्म करने के बावजूद ध्यान नहीं दिए अगर वह सतर्क रहे होते तो उ उत्पादन बंद होने से बचा जा सकता था। जिसके कारण से  2 दिन बाद प्लांट  चालू हो सका। लेकिन तब तक करोड़ों रुपए की उत्पादन की छती हो गई।
 
 लोगों का कहना है कि इसके पूर्व कभी भी चारों प्लांट एक साथ नहीं बंद हुए  लेकिन इस बार यूरिया के साथ अमोनिया प्लांट भी बंद हो गया था इसे यहां के जानकार लोग घोर लापरवाही का नतीजा बता रहे हैं ।
 
पता चला है कि स्थानीय प्रबंधन घटना के जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई करने का मन बना रहा है।
 
 इस संबंध में कितने का उत्पादन का नुकसान हुई इसकी अधिकृत जानकारी लेने के लिए यहां के जनसंपर्क अधिकारी से टेलिफोनिक संपर्क करना चाहा तो उनका मोबाइल नहीं उठा ।और कोई जिम्मेदार अधिकारी बताने के लिए तैयार नहीं हुआ लेकिन सूत्रों का दावा है कि लगभग 15 करोड़ की क्षति हुई है जो एक गंभीर मामला है ।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel