राजकीय कृषि बीज भंडार के केंद्र प्रभारी सिर्फ अपने चाहते को ही देते है दवाइयां व बीज

राजकीय कृषि बीज भंडार के केंद्र प्रभारी सिर्फ अपने चाहते को ही देते है दवाइयां व बीज

महराजगंज/रायबरेली: क्षेत्र के गढ़ी पोखरनी गांव के रहने वाले उन्नतशील किसान मार्तंड शुक्ला ने राष्ट्रीय कृषि बीज भंडार महराजगंज के प्रभारी पर आरोप लगाते हुए कहा कि, राजकीय कृषि रक्षा इकाई में प्रदर्शन के लिए कृषि संबंधी जो भी कीटनाशक, खरपतवार नाशक दवाएं और बीज आते हैं, वह केंद्र प्रभारी द्वारा सिर्फ अपने चाहतों को ही दिया जाता हैं।
 
आपको बता दें कि, तहसील क्षेत्र के राजस्व गांव गढ़ी पोखरनी के रहने वाले उन्नतशील किसान मार्तंड शुक्ला ने बताया कि, जब भी वह राजकीय कृषि भंडार प्रदर्शन के लिए आने वाले बीज अथवा कीटनाशक दवाई व खरपतवार नाशक लेने जाते हैं तो केंद्र प्रभारी अंकित यादव बंट जाने की बात या फिर न होने की बात कह कर उन्हें बीज कीटनाशक अथवा खरपतवार नाशक के लाभ से वंचित कर देते हैं। 
 
उन्नतशील किसान मार्तंड शुक्ला ने जिले की मुखिया जिलाधिकारी हर्षिता माथुर से राजकीय कृषि रक्षा इकाई महराजगंज की जांच करवाकर यदि उनकी बात सही पाई जाए तो कार्यवाही करने की मांग की है। मामले में जब हमारे संवाददाता ने राजकीय कृषि रक्षा इकाई महराजगंज के प्रभारी अंकित यादव से बात की तो उन्होंने मार्तंड शुक्ला के आरोप को निराधार बताते हुए राजकीय कृषि भंडार महराजगंज से सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का सबसे ज्यादा लाभ लेने वाला किसान बताया है।
 
उन्होंने बताया कि, किसान मार्तंड शुक्ला को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के अंतर्गत जिप्सम, गेहूं बीज, धान बीज, ढैंचा, मटर, बायोपेस्टिसाइड्स, कृषि रसायन के अलावा उनकी पत्नी और बेटे ने भी गेहूं, जिप्सम, जैव रसायन, खरपतवार नाशी, रोटावेटर, कृषि रसायन आदि का लाभ ले चुके हैं। जिस खरपतवार नाशक दवा की मांग वह कर रहे हैं वह सिर्फ हाइब्रिड धान लगाने वाले किसानों के लिए ही उपलब्ध है, जो इस समय उनके केंद्र में मौजूद नहीं है।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।