बड़ी धूमधाम से मनाया गया नवरात्रि का पर्व, नम आंखों से भक्तों ने की विदाई

बड़ी धूमधाम से मनाया गया नवरात्रि का पर्व, नम आंखों से भक्तों ने की विदाई

विकासखंड पचपेड़वा अंतर्गत ग्राम कोहरगड्डी में हर वर्ष की भांति बड़ी धूमधाम के साथ नवरात्रि का पर्व मनाया गया। यह दशहरे का पर्व हर वर्ष शारदीय नवरात्रि के समापन के साथ दशमी तिथि को विजयादशमी के रूप में मनाया जाता है। यह पर्व असत्य पर सत्य की जीत और बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस तिथि पर भगवान श्री राम ने लंका पति रावण का वध करते हुए विजय प्राप्त की थी। दस दिन से चलने वाले युद्ध में मां दुर्गा ने राक्षस महिषासुर का वध किया था । जिसे विशेष अनुष्ठानों के साथ मनाया जाता है, ग्राम कोहरगड्डी में नीलम प्रधान की अगुवाई में अष्टमी और नवमी रात्रि में थारू सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया कार्यक्रम में भाग लिए हुए बालक बालिकाओं को पुरस्कार वितरण किया गया।

कोहरगड्डी चौराहे से होकर कई गांवों की दुर्गा मूर्ति जैसे, बीरपुर, सेमरा, बढ़ई पुरवा, हरखड़ी, इमिलिय कोडर ,बलिदान डिहवा, इत्यादि गांवों की दुर्गा मूर्ति कोहरगड्डी से होकर बिशनपुर विश्राम जाकर वापस कोहरगड्डी बांध में मूर्ति विसर्जन किया जाता है। विशुनपुर विश्राम चौराहे पर कई हजारों की भीड़ होती है। मेले भी लगते हैं इस मेले में छोटे बच्चे बच्चियों बड़े उत्साहित होते हैं। ग्राम प्रधान नीलम की अगुवाई में दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष रमेश कुमार, उपाध्यक्ष राजन कुमार, कोषाध्यक्ष ओमप्रकाश, सहयोगीगण सुनील कुमार त्रिपाठी, श्याम सुंदर, डॉक्टर बलराम, किशन ,प्रभु दयाल मनोज कुमार ,नीतीश कुमार, विशाल, रविंदर, कमलनाथ, छैलविहारी एवम समस्त ग्रामवासी ने मां दुर्गा की मूर्ति को नम आंखों से कोहरगड्डी बांध में विसर्जन किया। जुलूस में सुरक्षा व्यवस्था, महिलाओं बच्चियों की अत्यधिक भीड़ को देखते हुए जगह-जगह पुलिसकर्मियों की तैनाती भी की गई थी।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी
International News उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने एक बार फिर चेतावनी दी है कि वह दक्षिण कोरिया...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीवनी।
संजीव-नी।।