मैट्रो के लेडीज कोच में 1906 पुरूषों को पकडा

मैट्रो के लेडीज कोच में 1906 पुरूषों को पकडा

दिल्ली। राजधानी दिल्ली की मैट्रो प्रबंधन को लगातार मिल रही शिकायतों के बाद चेत आ गई है।  दिल्ली मैट्रो रेल काॅर्पोरेशन ने पिछले कुछ दिनों की औचक कारवाई के तहत महिला कोच में बेखौफ सफर कर रहे करीब 1900 पुरूष यात्रियो  को पकडा है।  डीएमआरसी के मुताबिक महिला कोच में घुसने वाले पुरुष यात्रयों पर 250 रूपये जुर्माने का प्रावधान है। इन महिला कोच घुसपैठियों के भी चालान किए गए और उनसे जुर्माने की रकम भी वसूली गई। 

दरअसल डीएमआरसी ने यह कार्रवाई जनवरी से जून,2024 के बीच की गई। डीएमआरसी के मुताबिक इस साल के पहले छह महीने में महिला कोच से 1906 पुरूष यात्रियो को पकडा गया।इनमें से मई महीने में ही पुरूष यात्रियों की संख्या 443 रही। अप्रैल में 419, फरवरी में 408, मार्च में 270,जनवरी में 245, और जून में 121 चालान किए गए। इस बावत अपनी सफाई में डीएमआरसी के प्रिसिंपल एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर  अनुज दयाल के मुताबिक डीएमआरसी समय समय पर महिला कोच में पुरूषो की घुसपैठ के खिलाफ दिल्ली मैट्रो नियमित ड्राइव चलाती रहती है।

इसके अलावा जानकारी के बतौर कोच में नियमित  एनाउंसमैंट भी की जाती है। वहीं डीएमआरसी के आधिकारिक सोशल मीडिया पर भी जानकारी दी जाती है । मैट्रो का पहला कोच महिलाओ के लिए रिजर्व है। इस बारे में एना उसमें के साथ साईनिंग बोर्ड भी लगाए गए है। अगर इसके बावजूद भी कोई इन नियमों को तोडता है तो ,पकडे जाने की सूरत में जुर्माना भी वसूला जाता है। डीएम आरसी के एमडी विकास कुमार के मुताबिक मैट्रो में यात्रा करने के लिए लोग अब अमेजन पे के ऐप से भी डिजिटल क्यूआर टिकट ले सकेगे। इससे लोगों को टिकट लेने में सुविधा होगी।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।