सलमान उर्फ़ सल्लू उर्फ़ बजरंगी भाई जान

सलमान उर्फ़ सल्लू उर्फ़ बजरंगी भाई जान

भारतीय रजतपट के सर्वाधिक लोकप्रिय सितारों में से एक अभिनेता सलमान खान के ऊपर मौत मंडरा रही है, लेकिन सलमान का जिगरा है की वो बेख़ौफ़ [खौफ में होकर भी ] अपने काम में लगे हुए है ।  सलमान की जान का दुश्मन हिंदूवादी डॉनलारेंस विश्नोई। लारेंस चाहता है कि सलमान न सिर्फ उससे माफ़ी मांगे बल्कि पांच करोड़ की चौथ भी दे। सलमान को मिल रही धमकियों से उनके असंख्य प्रशंसकों में चिंता व्याप्त है। सलमान को लोग प्यार से यदि घर में सल्लू कहते हैं तो बाहर उन्हें बजरंगी भाईजान भी कहा जाता है फ़िल्मी दुनिया में अकूत कमाई और कीर्ति हासिल करने वाले सलमान खान पहले नहीं हैं, जिन्हें इस तरह की धमकियां मिली हों।

सलमान से पहले भी तमाम अभिनेता भय और आतंक के साये में जीने को मजबूर किये जा चुके हैं।  लारेंस से पहले डॉन की एक पूरी जमात सिने अभिनेताओं से चौथ वसूली का धंधा खुले आम करते  रहे हैं । कुछ चौथ देकर अपना पिंड इन डॉन से छुड़ा लेते हैं और कुछ सलमान की तरह न टूटते हैं और न झुकते हैं।  सलमान को भयभीत करने के लिए लारेंस के गुर्गों ने सलमान के पारिवारिक मित्र रहे पूर्व मंत्री और एनसीपी के नेता बाबा सिद्दीकी को सरे आम गोलियों से भून दिया है।

महाराष्ट्र में ये मुद्दा सिर्फ क़ानून और व्यवस्था का ही नहीं बल्कि राजनीति का भी है।  महाराष्ट्र में अगले महीने विधानसभा के चुनाव होने जा रहे है ।  इन चुनावों में लारेंस भी एक राजनीतिक मुद्दा होगा ,लेकिन इससे सलमान को सुरक्षा की गारंटी तो नहीं मिल जाती ।  अभी तक सरकार ने सलमान की सुरक्षा की गारंटी ली भी नहीं है हालाँकि सलमान को सरकार की और से सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराई गयी है ।  सलमान का अपना सुरक्षा कुछ है सो अलग।

फ़िल्मी दुनिया में आये सलमान खान को कोई 36  साल हो गए है।  उन्होंने 1988  में फ़िल्मी दुनिया में कदम रखा था और आज वे रजतपट के सबसे चाहते और सबसे ज्यादा मंहगे अभिनेता है।  हाल में ही उनकी अनेक फिल्मों ने सबसे ज्यादा कमाई की है ,शायद इसीलिए सलमान अंदर वर्ल्ड की नजर में चढ़े हुए है।  डॉन लारेंस विश्नोई से सलमान की अदावत की एक वजह काले हिरण के शिकार का वो मामला है जिसमें सलमान खान पर आरोप लगाए गए थे। राजस्थान का विश्नोई समाज काले हिरण को अपनी जान से ज्यादा चाहता है ,शायद लारेंस आपने समाज की और से स्वयंभू ठेकेदार बनकर सलमान से बदला लेना चाहता है।

लारेंस की धमकी के बाद सलमान खान 'बिग बॉस ' की शूटिंग के लिए घर से निकले। लेकिन उनके पिता सलीम खान की आँखों में मैंने अपने बेटे के लिए डर को तैरते हुए देखा। एक टीवी चैनल  को दिए इंटरव्यू में सलीम साहब की आँखे पनीली हो गयीं। सलीम खान साहब अपने जमाने के मशहूर पटकथालेखक हे है।  उनकी और जावेद खान की जोड़ी ने फ़िल्मी दुनिया को हिलाकर रख दिया था। बाद में ये जोड़ी टूट गयी और सलीम साहब भी ,लेकिन उनके बेटे सलमान खान ने जो यश-कीर्ति कमाई उससे उन्हें सम्हलने का मौक़ा जरूर मिला। एक पिता के रूप में सलीम साहब को डरते हुए मैंने पहली बार देखा।

अजीब बात ये है कि  लारेंस विश्नोई और सत्तारूढ़ दल के लक्ष्य अल्पसंख्यक ही हैं। कभी-कभी लगता है कि  दोनों मिलकर इस देश से मुसलमानों का सफाया करना चाहते हैं। लेकिन ये जान लेना जरूरी है कि  सलमान खान के डीएनए में इसी देश का नमक और खून बह रहा  है।  वे यहीं जन्में हैं और तीन पीढ़ियों से भारतीय है।  अलवत्ता  सलमान ख़ान के दादा अफगानिस्तान से आकर भारत में मध्य प्रदेश में बस गए थे। उनकी माँ मराठी हिंदू है। सलमान  ख़ान ने एक दफ़ा खुद भी कहा है कि वे आधे हिंदू व आधे मुस्लिम है।उनकी सौतेली माँ हेलेन, अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री  हैं।

सलमान  पटकथा लेखक  सलीम ख़ान और उनकी पहली पत्नी  सुशीला चरक  उर्फ़ सलमा के ज्येष्ठ पुत्र है। उन उनके दो भाई अरबाज़ ख़ान और सुहेल ख़ान व बहनें अलवीरा और अर्पिता है। अलवीरा की शादी अभिनेता/निर्देशक अतुल अग्निहोत्री से हो चुकी है। ख़ान ने अपने भाईयों अरबाज़ व सुहेल की ही तरह बांद्रा स्थित सेंट स्टेनिस्लॉस हाई स्कूल के माध्यम से अपनी स्कूली शिक्षा समाप्त की। इससे पहले उन्होंने ग्वालियर स्थित सिंधिया स्कूल में अपने छोटे भाई अरबाज़ से साथ कुछ वर्ष पढ़ाई की।

तमाम विवादों में घिरे सलमान खान का एक प्रशंसक मै भी हूँ । उनकी फ़िल्में देखने वालों में तमाम अंधभक्त भी हैं  लेकिन अब उन्हें सलमान खान में नायक नहीं बल्कि खलनायक नजर आता है। सलमान  ने अतीत में जो भी अपराध किये हों उनकी सजा उन्हें मिली है या मिलेगी लेकिन उन्हें सिर्फ इस वजह से जान से मारने की धमकी नहीं दी जा सकती क्योंकि वे एक मुसलमान हैं। काले हिरण के शिकार के मामले में उन्होंने बाकायदा जेल यात्रा की और न्यायालय की और से ही उन्हें  जो राहत मिलना थी सो मिली।  अब इस मामले में लारेंस जज क्यों बनना चाहता है ?

सलमान से पहले कितने   ही अभिनेताओं को  जान से मरने की धमकियां मिल चुकी हैं। बदमाशों ने शाहरुख़ खान,राकेश रोशन महेश भट्ट,आमिर खान और अक्षय कुमार को भी क्या कम धमकाया है ? गुलशन कुमार और सिद्धू मूसावाला की तो इन बदमाशों ने जान ही ले ली है। सलमान खान भारतीय फिल्म जगत के राहुल गांधी हैं।  अविवाहित लेकिन सबसे ज्यादा लोकप्रिय। दोनों की जान लगातार खतरे में रहती है लेकिन दोनों की लोकप्रियता दिनों -दिन बढ़ती ही जा रही है। राहुल और सलमान खान की तुलना करने पर मुझे तमाम आक्रमणों का सामना करना पड़ेगा,लेकिन एक लेखक के रूप में मुझे जो ठीक लग रहा है ,वो मै लिख रहा हूँ।

 मुमकिन है कि  मेरा लिखा सही न भी हो। मै करूँ तो करूँ भी क्या ? मुझे दिलीप कुमार साहब भी पसंद है। मुझे वहीदा रहमान पसंद है।  ये सभी  मुसलमान है।  अब सिर्फ इसी वजह से न मैं अपनी पसंद बदल सकता हूँ और न दूसरे लोग भी ऐसा कर सकते है। कुल जमा बात ये है कि  इस समय देश में सत्ता और डॉन के बीच एक अघोषित गठबंधन बनता नजर आ रहा है ।  महाराष्ट्र और राष्ट्र के मतदाताओं की ये जिम्मेदारी है की वो इस गठजोड़ को हर सूरत में तोड़े।
राकेश अचल

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।