इफको ने पांच गावो के किसानों को बताया नैनो फर्टिलाइजर के गुण।

आने वाला समय नैनो का होगा।

इफको ने पांच गावो के किसानों को बताया नैनो फर्टिलाइजर के गुण।

प्रयागराज। इफको द्वारा आज नैनो क्लस्टर ग्राम उमरी जनपद प्रयागराज में उससे संबंधित 5 ग्राम के किसानों की एक किसान सभा का आयोजन किया गया। आज की इस किसान सभा में इफको राज्य कार्यालय लखनऊ से पधारे उप महाप्रबंधक  एस.के. वर्मा  विशेष रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम में जनपद से क्षेत्रीय अधिकारी  अक्षय कुमार पांडेय , सहित कुल 100 से अधिक किसानों ने हिस्सा लिया। 
 
IMG-20240724-WA0183आज के किसान सभा में मुख्य रूप से इफको द्वारा चलाई जा रही नैनो क्लस्टर योजना जिसमें नैनो फार्टिलाइजर छिड़काव को किसानों के बीच में ज्यादा से ज्यादा प्रचलन में आने के लिए कृषि इनपुट नैनो यूरिया, नैनो डीएपी एवं सागरिका तरल पर इफको द्वारा 25 परसेंट का अनुदान एवं इसी के साथ ड्रोन के द्वारा स्प्रे करने पर ₹100 प्रति एकड़ का अनुदान किसान सहायता के रूप में दी जा रही है। 
 
वर्मा ने किसानों को नैनो उर्वरक एवं सागरिका के इस्तेमाल एवं रासायनिक उर्वरकों के नुकसान के बारे में विस्तार से जानकारी दी साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि आने वाले समय में इसी तरह के उर्वरकों से खेती करना होगा. ड्रोन जैसी नई तकनीक का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग कृषि में एक क्रांतिकारी के विकल्प रूप में आगे चलकर के विकसित होगा। 
 
इस परियोजना में आसपास के गांव के लगभग 2000 एकड़ कृषि क्षेत्र का चयन किया जा रहा है जिससे कि एक क्लस्टर के रूप में सभी किसान इस योजना से लाभान्वित हो सके। किसानों द्वारा पूछे गये प्रश्न एवं उनकी शंकाओं का निराकरण किया गया

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।