ग्राम सचिवों ने सौपा जिलाधिकारी को ज्ञापन

ग्राम सचिवों ने सौपा जिलाधिकारी को ज्ञापन

अम्बेडकरनगर। ग्राम पंचायत अधिकारी ग्राम विकास अधिकारी समन्वय समिति  अम्बेडकरनगर की आकस्मिक बैठक विकास भवन परिसर में की गई।जिसमें ग्राम सचिवों के उत्पीडन रोके जाने पर विचार किया गया। जिलाधिकारी के अनुमोदन का हवाला देते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी अंबेडकर नगर द्वारा बड़े पैमाने पर स्थानांतरण क्लस्टर में बदलाव किया जा रहा है इस बात को हम सभी को जिलाधिकारी को मिलकर बताना चाहिए इस बात पर सर्वसम्मति व्यक्त की गई। अम्बेडकरनगर में ग्राम पंचायत सचिवों का स्थानांतरण नीति के प्रावधानों के विपरीत स्थानांतरण किया गया है। अनुमन्य 10 प्रतिशत से अधिक स्थानांतरण किए जाने की वजह से प्रकरण उच्च न्यायालय के विचार अधीन है। 
 
उपरोक्तानुसार स्थानांतरण होने के बाद जिलाधिकारी के स्तर से अनुमोदन के क्रम में जिला पंचायत राज अधिकारी अम्बेडकरनगर द्वारा 12 जुलाई 2024 को ग्राम सचिवों का क्लस्टर आवंटन आदेश जारी किया गया।वर्तमान स्थिति भानमती के पिटारे से स्थानांतरण आदेश एक एक करके जारी हो रहे है,जिसमें केवल वि. ख. जलालपुर एवं विकासखंड-भियाँव के कर्मचारियों का आदेश प्राप्त कराया गया है।अन्य सात विकास विकासखंड का आदेश नहीं दिया जा रहा है,एवं प्राप्त जानकारी के अनुसार सचिवों के क्लस्टर में निरंतर बदलाव किया जा रहा है।
 
जनपद की स्थानांतरण सूची एक साथ जारी करने हेतु ही जिलाधिकारी के स्तर से अनुमोदन दिया गया होगा जिससे पूरे जनपद में ग्राम सचिवों में असंतोष एवं उत्पीड़न की स्थिति विद्यमान है,जबकि मौके पर स्थानांतरित किए गए सचिवों के रिक्त क्लस्टर के समायोजन की ही आवश्यकता थी लेकिनअभी तक क्लस्टर न जारी होने के पीछे निहित स्वार्थों के चलते घमासान जारी है। समन्वय समिति के पदाधिकारियों द्वारा बताया गया की सचिवों को क्लस्टर आवंटन अभी 2 वर्ष पूर्व ही जारी हुआ था जबकि स्थानांतरण नीति में 3 वर्ष पूरे होने के बाद ही क्षेत्र परिवर्तन किए जाने का प्रावधान निहित है।
 
यदि बीच में क्लस्टर क्षेत्र में कोई छेड़छाड़ की जाती है तो संगठन इसके खिलाफ माननीय उच्च न्यायालय की शरण लेने को मजबूर होगा। जनपद के सचिवों को अब तक जारी आदेश बैक डेट में रिसीव करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है,एवं आदेश पत्र की जानकारी मौखिक दी जा रही है,जबकि तैनात सभी सचिव आज भी अपने क्लस्टर में समस्त कार्य कर रहे हैं।बैठक की अध्यक्षता गंगाराम गुप्ता द्वारा की गई और संचालन अनिल कुमार सिंह द्वारा किया गया मौके पर सूर्यभान सिंह संरक्षक समन्वय समिति , प्रदीप दूबे प्रदेश उपाध्यक्ष ग्राम विकास एसोसिएशन, अतुल सिंह वरिष्ठ उपाध्यक्ष समन्वय समिति, सुनील दुबे, अरुण यादव मीडिया प्रभारी, राकेश कुमार सिंह संगठन मंत्री, मित्रसेन यादव कोषाध्यक्ष समन्वय समिति, रंजय मौर्य, शिवकुमार वर्मा, दीप चरण शुक्ला, अवनीश यादव, गौरव कुमार, निर्दोष कुमार, शशि कपूर, अनुज कुमार, प्रशांत पटेल, रत्नेश यादव अभिषेक उपाध्याय, आदित्य सिंह आदि उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।