झारखंड सरकार की मइया सम्मान योजना का लाभ बड़ी संख्या में बहनों के बैंक खातों में नहीं पहुंचने से नाराजगी

झारखंड सरकार की मइया सम्मान योजना का लाभ बड़ी संख्या में बहनों के बैंक खातों में नहीं पहुंचने से नाराजगी

 पाकुड़िया- हेमंत सोरेन सरकार की मइया सम्मान योजना को झारखंड की बहनों के हित में एक महत्वपूर्ण और महत्वाकांक्षी योजना के रूप में प्रस्तुत किया गया है। इस योजना के लांच की खबर सुनकर पाकुड़ जिला के जनजातीय प्रखंड पाकुड़िया में बहनों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई थी। योजना के तहत, 3 से 10 तारीख तक आवेदन स्वीकार किए गए और फिर बहनों की सुविधा के लिए आवेदन की तिथि बढ़ाई गई। योजना के तहत प्रखंड के 18 पंचायत सचिवालयों में भारी भीड़ उमड़ी और बहनें घंटों अपनी बारी का इंतजार करती रहीं।
 
हालांकि, सर्वर डाउन होने के कारण आवेदन प्रक्रिया में कई बार दिक्कतें आईं, लेकिन फिर भी राज्य सरकार ने इस योजना को महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक मील का पत्थर बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाए। इसके बाद, ऑफलाइन आवेदन स्वीकार करने का सरकारी निर्देश जारी हुआ, जिससे बहनों का सरकार के प्रति विश्वास और बढ़ गया। फॉर्म भरने के बाद, कई बहनों के बैंक खातों में एक हजार रुपये आने पर उनमें अत्यधिक खुशी देखी गई। लेकिन 31 अगस्त को बड़ी संख्या में बहनों के बैंक खातों में रुपये नहीं पहुंचने से वे चिंतित हो गईं। कई बहनें प्रखंड कार्यालय जाकर कंप्यूटर ऑपरेटरों से जानकारी लेने की कोशिश करती रहीं, लेकिन संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर निराश लौट आईं। 
 
सूचना के अनुसार, कुछ बहनों को मोबाइल पर संदेश मिला कि उनके खाते में रुपये भेज दिए गए हैं, लेकिन जब उन्होंने सीएसपी (ग्राहक सेवा केंद्र) जाकर जांच की, तो पता चला कि रुपये उनके खाते में नहीं पहुंचे थे। कुछ बहनों ने बताया कि उन्हें रुपये भेजे जाने का संदेश मिला, जो बाद में अपने-आप डिलीट भी हो गया। वहीं कुछ को झारखंड सरकार की ओर से उनके आवेदन स्वीकृत होने का संदेश मिला। इस योजना के प्रति बहनों का विश्वास तभी और गहरा होगा, जब सभी फार्म भरने वाली बहनों के बैंक खातों में रुपये जमा हो जाएंगे। चर्चा है कि भरे हुए फार्मों के साथ कोई गड़बड़ी हुई हो सकती है। सरकार को इस दिशा में पूरी जानकारी लेकर त्वरित कार्रवाई करनी चाहिए, ताकि मइया सम्मान योजना के प्रति लाभुकों का विश्वास बना रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता