चीन से निपटने के लिए जापान ने किया टाइप 12 एंटी शिप मिसाइल लांचर किये नियुक्त 

चीन से निपटने के लिए जापान ने किया टाइप 12 एंटी शिप मिसाइल लांचर किये नियुक्त 

International: अमेरिका के सहयोगी जापान ने पहली द्वीप श्रृंखला पर चीन के आक्रामक कदमों का मुकाबला करने के लिए ओकिनावा द्वीप पर सतह से जहाज तक मार करने वाले मिसाइल लांचर तैनात किए हैं। जापानी अखबार रयूक्यू शिम्पो ने बताया कि रक्षा मंत्रालय और आत्मरक्षा बलों ने घोषणा की कि   टाइप 12 सतह से जहाज तक मार करने वाली मिसाइल लॉन्चर, जिसे इस नई इकाई का हिस्सा माना जाता है, को गुरुवार के शुरुआती घंटों में क्षेत्र में पहुंचाया गया था। 

"यह पहली बार है कि ओकिनावा के मुख्य द्वीप पर सतह से जहाज तक मार करने वाली मिसाइल इकाई स्थापित की गई है, और यह भी पहली बार है कि सतह से जहाज तक मार करने वाली टाइप 12 मिसाइलों को मुख्य द्वीप पर पहुंचाया गया है।"  जापान के इस रणनीतिक कदम में चीन के खिलाफ उत्तर-दक्षिण नाकाबंदी बनाने के लिए पहली द्वीप श्रृंखला के प्रमुख स्थानों पर मिसाइल सिस्टम तैनात करना शामिल है।

रिपोर्ट के अनुसार  चीन  की  पीपुल्स लिबरेशन आर्मी अपने परमाणु-सक्षम बमवर्षकों को तैनात करने सहित मियाको स्ट्रेट जैसे विवादित क्षेत्रों में तेजी से काम कर रही है। पहली द्वीप श्रृंखला जापानी द्वीपसमूह से ताइवान, फिलीपींस, बोर्नियो और मलय प्रायद्वीप के माध्यम से उत्तर में फैले द्वीपों की एक श्रृंखला है।

मियाको जलडमरूमध्य मियाको और ओकिनावा द्वीप समूह के बीच 155 मील का अंतर्राष्ट्रीय मार्ग है। ओकिनावा क्षेत्र में अमेरिकी रक्षा के लिहाज से रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि सभी चार शाखाओं के लगभग 30,000 सैनिक जापान में महत्वपूर्ण द्वीप बेस पर तैनात हैं।

यह ओकिनावा के मुख्य द्वीप पर सतह से जहाज तक मार करने वाली मिसाइल इकाई की पहली स्थापना का प्रतीक है, साथ ही द्वीप पर टाइप 12 सतह से जहाज तक मार करने वाली मिसाइलें भी पेश की जा रही हैं। इससे पहले, जापानी मीडिया ने बताया था कि जापान की ग्राउंड सेल्फ-डिफेंस फोर्स ने 2025 तक टाइप 12 मिसाइलों को तैनात करने के कार्यक्रम को आगे बढ़ा दिया है।

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel