लोक संस्कृति एवं लोक कला के संरक्षण व संवर्धन के लिए समर्पित संस्थान पुरवाई कला की होगी प्रस्तुति

लोक संस्कृति एवं लोक कला के संरक्षण व संवर्धन के लिए समर्पित संस्थान पुरवाई कला की होगी प्रस्तुति

 गोरखपुर गोरखपुर के संस्थापक एवं केंद्रीय ललित कला अकादमी नई दिल्ली के पूर्व सदस्य डॉ.राजीव केतन की चतुर्थ पुण्य स्मृति के अवसर पर 2 अगस्त 2024 को पुरवाई लोकोत्सव का आयोजन किया जा रहा है ।  एडी मॉल के सामने होटल प्रगति इन के सभागार में होने वाले इन कार्यक्रमों में भावांजलि, संगोष्ठी, चित्रकला प्रदर्शनी, सम्मान समारोह होगा।  यह जानकारी संस्था के अध्यक्ष ममता केतन, संरक्षक प्रगति श्रीवास्तव, महामंत्री प्रेम नाथ व कार्यक्रम संयोजक हृदया त्रिपाठी ने दी। वह गुरुवार को विजय चौक स्थित होटल ब्लैक हॉर्स में पत्रकारों से बातचीत में बताया।
 
इसके पूर्व सभी पदाधिकारियों ने लोकोत्सव का पोस्टर का अनावरण किया।  ममता केतन ने बताया कि 02 अगस्त को सुबह 11:00 बजे से कार्यक्रम का उद्घाटन होगा।* इसके तहत  भावांजली कार्यक्रम होगा तथा डा. केतन के बनाए गए चित्रों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।ममता ने बताया की लोक का जीवन संघर्ष और लोक कलाएं विषय पर दोपहर 12 बजे से संगोष्ठी का आयोजन किया गया है।
 
इसमें मुख्य अभ्यागत ( चीफ गेस्ट ) दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. पूनम टंडन होंगी। अध्यक्षता महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय वर्धा महाराष्ट्र के पूर्व प्रति कुलपति प्रो. चितरंजन मिश्र करेंगे जबकि दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय हिंदी विभाग के वरिष्ठ आचार्य प्रो. विमलेश मिश्र विशिष्ट अभ्यागत  के रूप में उपस्थित रहेंगे। 
 
संस्था के संरक्षक प्रगति श्रीवास्तव ने बताया 2 अगस्त को ही दोपहर 2 बजे से युवा व वरिष्ठ कलाकार को सम्मानित किया जाएगा। इस सम्मान के लिए देश भर से करीब 100 कलाकारों ने आवेदन किया था। 
संस्था के महामंत्री प्रेम नाथ ने बताया की निर्णायक मंडल की चार सदस्यीय टीम ने जेवी जैन महाविद्यालय सहारनपुर के पूर्व विभागाध्यक्ष डा. राम शब्द सिंह को वरिष्ठ कलाकार तथा कुशीनगर में शिक्षण कार्य कर रही पूजा सिंह को युवा कलाकार के रूप में चयनित किया है।
 
उन्होंने बताया की निर्णायक मंडल में दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की वरिष्ठ आचार्य प्रो. निशा जायसवाल, ललित कला एवम संगीत विभाग के सह आचार्य डॉ. गौरी शंकर चौहान, डॉ. प्रदीप साहनी एवं दिग्विजय नाथ एलटी कॉलेज की सह आचार्य श्रीमती ममता केतन शामिल थे। कार्यक्रम संयोजक हृदया त्रिपाठी ने बताया की संस्था इस बार एक नई पहल शुरू की है। इसके तहत दो वरिष्ठ फोटो जर्नलिस्ट को सम्मानित भी किया गया ।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।