छात्रों को हाई-टेक दुनिया के लिए तैयार करना

छात्रों को हाई-टेक दुनिया के लिए तैयार करना

दुनिया तकनीकी प्रगति वाले भविष्य की ओर बढ़ रही है। इसमें विभिन्न क्षेत्रों में क्रांति लाने वाली कृत्रिम बुद्धिमत्ता से लेकर जीन संपादन और भी बहुत कुछ शामिल है। इसलिए, इस मामले में, छात्रों को इस माहौल के लिए तैयार करना सबसे महत्वपूर्ण हो जाता है। यहीं पर एसटीईएम शिक्षा आती है, जो विषयों के एक समूह से हटकर प्रौद्योगिकी-युक्त भविष्य के लिए अगली पीढ़ी को सशक्त बनाने के दृष्टिकोण में बदल जाती है। एसटीईएम शिक्षा वह है जहां विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित को जमीनी स्तर से एकीकृत किया जाता है। हालाँकि, भविष्य में बुनियादी ज्ञान से कहीं अधिक की आवश्यकता है, और परिणामस्वरूप, विश्वविद्यालयों को भी बदलना होगा। इसके लिए दृष्टिकोण में बदलाव की आवश्यकता है जिसमें शिक्षा चीजों की खोज, संज्ञानात्मक क्षमताओं और नवीन अंतर्दृष्टि के प्रति प्रेम बढ़ाने की एक प्रक्रिया है।
 
यहां बताया गया है कि एसटीईएम शिक्षा भविष्य की मांगों को पूरा करने के लिए कैसे विकसित हो सकती है: विशेषज्ञ से यहां बताया गया है कि एसटीईएम शिक्षा भविष्य की मांगों को पूरा करने के लिए कैसे विकसित हो सकती है  अनुभवात्मक शिक्षा को अपनाना: किताबें और अन्य सामग्रियां बहुत महत्वपूर्ण उपकरण हैं जिनके लिए प्रत्येक छात्र को हमेशा प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। फिर भी, ऐसा कोई तरीका नहीं है कि एक छात्र को खोजने के लिए दिलचस्प तथ्यों के साथ इतनी सारी सामग्रियां दी जाएंगी, और इच्छा बस खत्म हो जाएगी क्योंकि ग्रंथों ने उसे पहले ही सब कुछ बता दिया है। ऐसा लगता है कि भविष्य एसटीईएम शिक्षा का है, या कम से कम उन दृष्टिकोणों का है जो इसके सार पर विचार करते हुए अनुभवात्मक शिक्षा के उच्च तत्वों के साथ एक वातावरण बनाने में शामिल हैं।
 
चित्र स्कूल जिनमें 3डी प्रिंटिंग कार्यशालाएं और आभासी वास्तविकता प्रयोगशालाएं जैसे तकनीकी चमत्कार हैं जो छात्रों को कुछ ही मिनटों में अमेज़ॅन का दौरा करने की अनुमति देते हैं। ऐसी गतिविधियों के कारण ही अमूर्त विचारों को बल मिलता है और एसटीईएम विषयों के प्रति प्रेम विकसित होता है। उभरती प्रौद्योगिकियों को एकीकृत करना: प्रौद्योगिकी एसटीईएम शिक्षा पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं है बल्कि शिक्षण का एक साधन है। कृत्रिम रूप से बुद्धिमान ट्यूटर्स से सीखने के मार्ग प्राप्त करने पर विचार करें जो शिक्षार्थियों की क्षमताओं और कठिनाइयों के अनुकूल हों। इसके लिए उपयुक्त आभासी वास्तविकता का उपयोग है, जहां, एक वास्तविक मेंढक को विच्छेदित करने के बजाय, आभासी वातावरण में परिवर्तनों का अनुकरण किया जा सकता है, जैसे कि मानव शरीर के साथ मुठभेड़ हो सकती है।
 
सहयोग और संचार को बढ़ावा देना: उभरती पीढ़ी की मूल्य प्रणाली समूह बातचीत पर आधारित एक एकीकृत अवधारणा है। एसटीईएम शिक्षा समूह असाइनमेंट को शामिल करके इसे बढ़ावा दे सकती है जो छात्रों को कुछ समस्याओं को हल करने या एक-दूसरे को अपने विचार समझाने पर विचार-मंथन करने पर मजबूर करेगी। यह सहयोगात्मक भावना छात्रों को उस दुनिया के लिए तैयार करती है जिसमें नए विचारों के साथ आने का मतलब है कि विभिन्न क्षमताओं वाले प्रतिभाओं के समूह विशिष्ट लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक साथ आएंगे। एसटीईएम और समाज के बीच अंतर को पाटना: एसटीईएम का अभ्यास अकेले नहीं किया जाना चाहिए। भविष्य को ऐसे लोगों की आवश्यकता है जिनके पास मौजूदा तकनीक और विज्ञान से प्राप्त सामाजिक प्रभाव के संबंध में नैतिक कौशल हो।
 
कृत्रिम बुद्धिमत्ता पूर्वाग्रह या जीन संपादन के मुद्दों के मामलों और विषयों को शामिल करने से छात्रों को जिम्मेदार उपयोगकर्ता, निर्माता और ज्ञान के नवप्रवर्तक बनने की अनुमति मिलती है। कलाओं को एकीकृत करना:     एसटीईएम  के विस्तार पर: कलाओं को एकीकृत करके   एसटीईएम  शिक्षा को बढ़ाना संभव है, जो   सटीम को अधिक अर्थ देता है। अधिकांश मुद्दों को हल करते समय रचनात्मकता एक आवश्यक उपाय है; कला रचनात्मकता के लिए उत्प्रेरक है। वे इसके माध्यम से जागरूकता और स्थिरता पैदा कर रहे हैंस्थायी शहरों को डिजाइन करने जैसी वास्तुशिल्प परियोजनाएं, साथ ही प्रकृति के पहलुओं पर आधारित संगीत का निर्माण। यह पद्धति छात्र को उपकरणों का एक उत्कृष्ट सेट भी प्रदान करती है जो उसे न केवल तकनीकी बल्कि रचनात्मक दृष्टिकोण का उपयोग करके विभिन्न समस्याओं को हल करने में सक्षम बनाती है।
 
एसटीईएम शिक्षा का भविष्य केवल ऐसे स्नातक तैयार करने की प्रक्रिया नहीं है जो बैठ कर प्रोग्राम कर सकें या प्रयोग कर सकें। यह आधुनिक दुनिया की तकनीकी जटिलताओं को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण विश्लेषणों, आविष्कारशील और गहराई से उपयुक्त समाधानों और जवाबदेह आविष्कारकों की एक पीढ़ी तैयार करने के बारे में है। अनुभवात्मक शिक्षा, उन्नत प्रौद्योगिकियों, सहयोग और समाज के समग्र संदर्भ को शामिल करने से भविष्य के लिए शिक्षाशास्त्र तैयार करना संभव हो जाता है, जिससे एसटीईएम छात्रों को परिवर्तन को तोड़ने और इसे चलाने के लिए तैयार करता है। 
 
विजय गर्ग सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य शैक्षिक स्तंभकार मलोट

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।