महीने में एक दिन विद्यालय आते हैं शिक्षक, फर्जी तरीके से लग रही हाजिरी

महीने में एक दिन विद्यालय आते हैं शिक्षक, फर्जी तरीके से लग रही हाजिरी

महराजगंज। नौतनवां ब्लाक क्षेत्र के ग्राम पंचायत सेवतरी स्थित संविलयन विद्यालय में तैनात शिक्षक महेंद्र गुप्ता द्वारा नौनिहालों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। उक्त संविलयन विद्यालय में प्रधानाध्यापक समेत कुल चार अध्यापक व एक महिला शिक्षा मित्र की तैनाती है तथा प्राथमिक में 100 तथा उच्च प्राथमिक के कक्षाओं में 97 बच्चे नामांकित हैं।
 
वहीं एक सहायक अध्यापक पद पर तैनात महेंद्र गुप्ता विभागीय सांठगांठ से विगत कई वर्षों से महीने में एक दिन ही विद्यालय आते हैं और अध्यापक उपस्थिति रजिस्टर से छेड़छाड़ करते हुए महज कुछ ही देर की उपस्थिति में पूरे महीने भर की हाजिरी बनाकर पुनः अपने निजी कार्य के लिए घर प्रस्थान कर जाते हैं। प्रधानाध्यापक व कुछ विभागीय अधिकारियों से सांठगांठ होने के कारण उक्त लापरवाह शिक्षक महेंद्र गुप्ता पर न तो कोई विभागीय कार्यवाही होता है और न ही कोई शिकायत दर्ज करवाया जाता है।
 
नौतनवां ब्लाक क्षेत्र के ग्राम पंचायत सेवतरी स्थित संविलयन विद्यालय में तैनात सहायक अध्यापक महेंद्र गुप्ता द्वारा नौनिहालों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ा जा रहा है। लापरवाह शिक्षक महेंद्र गुप्ता विद्यालय में नियमित नहीं आते बल्कि महीने में 20-25 तारीख के बीच एक घंटे के लिए स्कूल पहुंचते हैं और जिम्मेदारों से सांठगांठ कर अध्यापक उपस्थिति रजिस्टर से छेड़छाड़ करते हुए एक ही दिन में पूरे महीने की हाजिरी बनाकर पुनः अपने निजी कार्य के लिए घर प्रस्थान कर जाते हैं।
 
दूसरा(B)विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक महेंद्र गुप्ता आजमगढ़ के निवासी हैं तथा वह आजमगढ़ में श्री राम ज्वेलर्स के नाम से ज्वेलरी की दुकान खोल रखें हैं जिसके कारण से वह दुकानदारी संभालने में मशगूल  और विद्यालय के प्रति बिल्कुल लापरवाह रहते हैं। यही कारण है कि विद्यालय के नौनिहालों को महेंद्र गुप्ता नामक अध्यापक की जानकारी ही नहीं है।
 
सूत्र बताते हैं कि विद्यालय के प्रधानाध्यापक तथा स्थानीय विभागीय अधिकारियों के सांठगांठ से महेंद्र गुप्ता विगत कई वर्षों से नियमित विद्यालय नहीं आते हैं। कुछ जिम्मेदारों से सांठगांठ होने के कारण लापरवाह अध्यापक पर कोई विभागीय कार्यवाही भी नहीं होती है जिससे उक्त लापरवाह शिक्षक का हौसला बुलंद है। सेवतरी ग्राम प्रधान प्रतिनिधि जीतबहादुर उर्फ भोला यादव ने बताया कि विगत कई वर्षों से हमारा उक्त विद्यालय में आना-जाना लगा रहता है लेकिन आज तक कभी महेंद्र गुप्ता नामक अध्यापक से हमारा मुलाकात व परिचय नहीं हुआ है। इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्रवण कुमार गुप्ता ने कहा की जांच कर ड्यूटी में लापरवाह अध्यापक के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता