कागजों में सिमटा सामुदायिक शौचालय का संचालन, लटक रहा ताला

---- बिना साफ-सफाई व देखरेख के ही घर बैठे नौ हजार रुपए मानदेय ले रहीं समूह की महिलाएं

कागजों में सिमटा सामुदायिक शौचालय का संचालन, लटक रहा ताला

महराजगंज। नौतनवां ब्लाक क्षेत्र के ग्राम पंचायत अहिरौली स्थित सामुदायिक शौचालय में निर्माण के बाद से ही जिम्मेदारों द्वारा ताला जड़ दिया गया। शौचालय में निरंतर ताला लगा होने के कारण ग्रामीणों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है जिससे गांव के लोग आज भी खुले में शौच को मजबूर हैं। शौचालय के इर्द-गिर्द साफ-सफाई के आभाव में गंदगी बिफरा पड़ा है तथा सामुदायिक शौचालय झाड़-झंखाड़ में तब्दील है। सरकार ने गांव को स्वच्छ व साफ-सुथरा रखने के लिए गांव में लाखों खर्च करके सामुदायिक शौचालय का निर्माण करवाया तथा इसके देख-रेख के लिए गांव में स्थित सृष्टि महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सुपुर्द कर दिया।
 
इसके साथ ही ग्राम पंचायत से समूह की महिलाओं को देख-रेख व सफाई के लिए कुल नौ हजार रुपए प्रतिमाह मानदेय भी दिए जाने लगा। जिसके बाद भी ग्रामीणों को इस लाभ से वंचित रखा जा रहा है। तथा समूह की महिलाओं को बिना साफ-सफाई व देखरेख के ही घर बैठे नौ हजार रुपए मानदेय दिया जा रहा है। वहीं कागजों में अधिकारियों को गुमराह करते हुए जिम्मेदारों द्वारा इसका निरंतर संचालन दिखाया जा रहा है जबकि जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां कर रही हैं। जिम्मेदारों के लापरवाही व अनदेखी के कारण सरकार का यह योजना महज बेकार साबित हो रहा है।इस संबंध में नौतनवां खण्ड विकास अधिकारी अमित मिश्रा ने बताया कि शौचालय में ताला लगा पाया गया तो सम्बंधित के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया  ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया 
International Desk ब्रिटेन। ब्रिटेन ने एक बड़ा अभियान शुरू किया और भारतीयों सहित देश भर में रह रहे सभी प्रवासियों...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|