प्रधानमन्त्री ग्राम सड़क योजना की टूटी -फूटी सड़क

प्रधानमन्त्री ग्राम सड़क योजना की टूटी -फूटी सड़क

बिखरीं गिट्टियां चलना हो रहा दूभर जयदीप शुक्ला के साथ जय प्रकाश ओझा की रिपोर्ट गोण्डा-मार्ग चौड़ीकरण के नाम पर ऐसा खेल हुआ की तीन माह के भीतर ही सड़कें टूट – फूट कर विखर गईं ,जिससे भ्रष्टाचार के खेल में मकसद ही फेल हो गया। बालपुर बाजार से परसपुर बाजार को जाने वाले मार्ग

बिखरीं गिट्टियां चलना हो रहा दूभर

जयदीप शुक्ला के साथ जय प्रकाश ओझा की रिपोर्ट

गोण्डा-
मार्ग चौड़ीकरण के नाम पर ऐसा खेल हुआ की तीन माह के भीतर ही सड़कें टूट – फूट कर विखर गईं ,जिससे भ्रष्टाचार के खेल में मकसद ही फेल हो गया।
बालपुर बाजार से परसपुर बाजार को जाने वाले मार्ग का चौड़ीकरण हुए अभी लगभग दो ही वर्ष बीते होंगे की इसी अवधि में सड़क छतिग्रस्त हो गई पर जिम्मेदार आँख पर पट्टी बाँधकर मौन धारण कर बैठे हुए हैं।
अवगत हो कि दो वर्ष पहले प्रधान मन्त्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत बालपुर बाजार से परसपुर बाजार को जाने जाने वाली सड़क का निर्माण कार्य ठेकेदार कपूर स्टोन सप्लायर्स के द्वारा करवाया गया था।निमार्ण कार्य सम्पन्न होने के तीन माह बाद से ही उक्त सड़क की गिट्टी बजड़ी टूट – टूट कर इधर – उधर विखरने लगीं जो अब यह सड़क गड्डों में तब्दील होती जा रही है निमार्ण कार्य सम्पन्न होने के बाद से न तो कभी भी उक्त मार्ग के पटरियों की झाडं झंखाड़ साफ कराकर बर्षात के बाद पटाई और सफाई करवाया और न ही छतिग्रस्त सड़क की पेइचिंग हुई।

जगह – जगह बन गए गड्डों की वजह से जहाँ एक ओर साइकिल मोटर साइकिल ,ट्रक – बस- और कारों की गति में ब्रेक लग रहा है , तो वहीं गाड़ियों की टायरों में जहाँ – तहाँ कट लग जा रहे हैं , लोग – बाग गिर घायल हो रहे हैं वह अलग से ।छतिग्रस्त सड़क और उसकी पटरियों को सही करनें के लिए न तो कार्यदायी संस्था कपूर स्टोन सप्लायर्स ही ध्यान दे रही है और न ही जिम्मेदार प्रशासिनक अधिकारी ही राहगीरों की इस गम्भीर पीड़ा को संज्ञान में ले रहे हैं।जबकि पाँच वर्ष तक पूरे मार्ग को दुरूस्त रखनें के लिए सशर्त कपूर स्टोन सप्लायर्स के द्वारा निमार्ण कार्य करवाया गया था , जो भी शर्तें थीं वह सब सड़क की पटरियों पर लगे हुए साइन बोर्डों पर अकिंत हैं ।

इस महत्व पूर्ण मार्ग पर प्रति दिन छोटे – बड़े सभी प्रकार के सैंकड़ो से ऊपर वाहन गुजरते हैं मांझा क्षेत्र से लेकर साहपुर धनावा खरिकवा बाजार भौंरीगंज बाजार पसका बाजार , तिवारी बाजार बरौली बाजार परसपुर बाजार क्षेत्र के लोग जनपद मुख्यालय पर रोज आते और जाते हैं ।
परसपुर विकास मंच के अध्यक्ष अरून कुमार सिंह इस मार्ग की दशा और दुर्दशा को लेकर अवगत कराने के लिए जब लिखित में सूचना दिये तो उन्हें विभागीय अधिकारियों ने भ्रामक सूचना देकर टाल मटोल वाला जवाब भेजा।
उक्त मार्ग से रोजमर्रा गुजरनें वाले राहगीरों में भारी रोष है खरथरी गाँव निवासी ज्ञान बाबू तिवारी , गोगिया गाँव निवासी अम्बुज सिंह हड़िया गाड़ा गाँव निवासी सुनील सिंह , ने बताया की मार्ग का घटिहा निमार्ण कार्य होने से यह सड़क बनने के चन्द दिनों के बाद से ही सड़क की बजड़ियाँ उखड़नी शुरू हो गईं थीं अब तो इस सड़क के निर्माण कार्य को करवाने वाले ठेकेदार कपूर स्टोन सप्लायर्स के नुकीले स्टोन चलने ही नहीं दे रहे हैं सड़क पर उखड़े – विखरे पड़े स्टोन लोंगो को घाव ही घाव दे रहे हैं पैदल हो या वाहन चलना हो रहा दूभर। ग्रामीणों ने सड़क की गुंडवता के जांच की मांग की है।
ज्ञान बाबू तिवारी, सुनील कुमार सिंह, अम्बुज सिंह, अरुण कुमार सिंह ने जांच की मांग किया है ।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel