सीडीओ ने विकास भवन में झाड़ू लगाकर साफ सफाई करते हुए "स्वच्छता शपथ" दिलाकर स्वच्छता का संदेश देते हुए, स्वच्छता ही सेवा अभियान का किया शुभारंभ

जन भागीदारी से ही साकार होगा "स्वभाव स्वच्छता- संस्कार स्वच्छता" -डीएम

सीडीओ ने विकास भवन में झाड़ू लगाकर साफ सफाई करते हुए

"स्वच्छता ही सेवा- 2024" अभियान लॉन्च कर शून्य अपशिष्ट 3आर (रिड्यूस, री-यूज, रिसाइकिल ) पर दिया गया बल

17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंर्तगत आयोजित होंगे विविध कार्यक्रम-जिलाधिकारी

भदोही- 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2024 तक चलाए जाने वाले "स्वच्छता ही सेवा-2024" अभियान हेतु जिलाधिकारी विशाल सिंह के कुशल मार्गदर्शन में व मुख्य विकास अधिकारी डॉ शिवाकांत द्विवेदी द्वारा विकास भवन में झाड़ू लगाकर साफ सफाई करते हुए "स्वच्छता शपथ" दिलाकर स्वच्छता का संदेश देते हुए, स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ किया। इस वर्ष "स्वभाव स्वच्छता -संस्कार स्वच्छता" थीम पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि स्वच्छता प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व हैं इसी अवधारणा को प्रारम्भ करते हुए 17 सितम्बर 2024 से 02 अक्टूबर 2024 तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा अभियान में अपनी साझीदारी देकर अभियान को सफल बनाए। उन्होंने उपस्थित नागरिको व सफाई कार्मिको का आह्वान करते हुए कहा कि इस अभियान में शामिल होकर जनपद को स्वच्छ, हरित और प्लास्टिक मुक्त बनाने में अपनी भूमिका निभाएं।

उन्होंने कहा कि अभियान के बाद भी स्वच्छता को लोग अपने जीवन का हिस्सा बनाते हुए अपने घरो, आस पास स्वच्छ रखे तथा लोगो को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करें। जिलाधिकारी ने कहा कि यह अभियान प्रत्येक नागरिक को संगठित करते हुए स्वच्छता को व्यवहार के हिस्से के रूप में बढ़ावा देने के लिए चलाया गया हैं। जन भागीदारी करते हुए इस अभियान को सफल बनाएं।

जिलाधिकारी ने कहा कि स्वच्छता पखवाड़े के माध्यम से स्वच्छता के लिए बड़ी संख्या में नागरिकों की भागीदारी, परंपरागत कचरा वाले चुनौतीपुर्ण स्थलों को चिन्हित करके उन्हें साफ करने का बृहत् अभियान चलाने ,स्वच्छता कर्मियों के योगदान को पहचानने और संपूर्ण स्वच्छता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता सुनिश्चित की जानी है। उन्होने कहा कि सभी लोग स्वच्छता को अपने जीवन का हिस्सा बनाए तथा लोगो में भी इसकी आदत डालने के लिए इसके महत्व के बारे में जागरूक करें।

उन्होंनें कहा कि अभियान के तहत स्कूलों में भी विभिन्न प्रतियोगिताए आयोजित कर बच्चों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाए। जिलाधिकारी ने बताया कि आज सभी 546 ग्राम पंचायत में एवं  सभी नगरीय निकायों में ब्लैक स्पॉट चिन्हित स्थानों पर साफ सफाई करते हुए स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ किया गया‌। प्रतिदिन अलग-अलग थीम पर आयोजित स्वच्छता कार्यक्रम के साथ ही 2 अक्टूबर महात्मा गांधी जयंती तक स्वच्छता अभियान व्यापक रूप से संचालित किया जाएगा।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि नगरीय निकायों एवं ग्रामीण क्षेत्रो में स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लोगो में जन जागरूकता लाए तथा अभियान के साथ जोड़कर श्रमदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि अभियान अवधि के दौरान सभी शहरी स्थानीय निकायों के अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि इस अभियान में सार्वजनिक भागीदारी में वृद्धि के साथ स्कूलों, मोहल्लों, स्वच्छ वातावरण समितियों तथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले सफाई मित्रो की भागीदारी लेते हुए अच्छे कार्य करने वाले लोगो को पुरस्कृत किया जाए।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता की भागीदारी के तहत लोगो को अभियान के साथ जोड़े तथा सम्पूर्ण स्वच्छता के प्रति उन्हें प्रेरित करें साथ ही सफाई कार्मिको व अन्य सफाई से जुड़े कार्मिकों के स्वास्थ्य जांच हेतु स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया जाए। इसी प्रकार से ग्रामीण क्षेत्रो में लोगो को भागीदारी सुनिश्चित करते हुए सार्वजनिक स्थानों, समस्त कार्यालयों, संस्थागत भवनों, वाणिज्य और प्रमुख बाजार क्षेत्रो, शैक्षिक संस्थानो, पार्क, संरक्षित क्षेत्रो, टेकिंगऔर शिविर स्थलों, जल निकायो, तालाबों, पर्यटन स्थलो, धार्मिक और अध्यात्मिक स्थलो, विरासत वाले क्षेत्रो में बड़े पैमाने पर सफाई अभियान चलाया जाए।

उन्होंने कहा कि सफाई मित्र सुरक्षा शिविरों पर सफाई मित्रो की स्वास्थ्य जांच, स्वास्थ्य सुविधाओं और सेवाओं तक पहुंत तथा पी0पी0ई0किट और सुरक्षा गियर का वितरण, सामाजिक कल्याण लिंकेज और सफाई मित्रो तथा उनके परिवारों का पंजीकरण सुनिश्चित कराए जाए। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत सफाई मित्रों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित भी किया जाए।

नगरीय व मलिन बस्तियों की गहन सफाई के साथ ही तालाबों सफाई और सुन्दरीकरण, प्लास्टिक मुक्त ग्राम पंचायत बनाना, नगरीय क्षेत्र व ग्रामीण क्षेत्रो, गंगा किनारे घाटो सफाई व संरक्षण, विरासत क्षेत्रो की सफाई व संरक्षण, विभिन्न ढाबा, होटलों तथा मैरिज लान, स्वास्थ्य केन्द्रो आदि क्षेत्रो में सफाई और स्वच्छता अभियान के तहत सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता ही सेवा के दिशा निर्देशो का अक्षरशः पालन करते इसके सफल क्रियान्वयन के लिए आवश्यक कदम उठाया जाए।

जिला पंचायत राज अधिकारी संजय मिश्रा ने स्वच्छता ही सेवा "स्वभाव स्वच्छता -संस्कार स्वच्छता" थीम आधारित "स्वच्छता ही सेवा-2024" अभियान के
निर्धारित कार्यक्रम की रूपरेखा पर बल देते हुए बताया कि आज 17 सितंबर को कार्यक्रम की लॉन्चिंग एवं डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से शून्य अपशिष्ट का प्रचार प्रसार पर जोर दिया गया।19 सितंबर को स्वच्छता संवाद ,स्वच्छता रैली ,मानव श्रृंखला, स्वच्छता चौपाल, ग्राम सभा बैठक 20 सितंबर को स्वच्छता दौड़ व स्वच्छता मैराथन 21 सितंबर को शैक्षिक संस्थानों, स्कूलों, आंगनबाड़ी केदो में कविता, निबंध ,चित्रकला, पोस्टर, नारा लेखन, प्रश्नोत्तरी , जिंगल प्रतियोगिता का आयोजन, 23 सितंबर को ग्राम सभा में विशेष बैठक ,24 सितंबर कार्यालय एवं संस्थागत भवनों एवं शैक्षिक संस्थानों की साफ सफाई, 25 सितंबर पर्यटन स्थल, धार्मिक आध्यात्मिक स्थलों पर कार्यक्रम, 26 सितंबर सभी स्वच्छ भारत मिशन की परिसंपत्तियों के आसपास के क्षेत्र का नवीनीकरण, मरम्मत ,पेंटिंग, अवशिष्टों को हटाया जाना एवं सामुदायिक संस्था परिसरों की सफाई 27 सितंबर को ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे गंदे ब्लैक स्पॉट को सीटूयू के रूप में चयनित करते हुए 01 अक्टूबर तक लगातार साफ करने का अभियान ,28 सितंबर को सफाई मित्र सुरक्षा शिविर, 30 सितंबर को एक पेड़ मां के नाम व सफाई मित्रों हेतु जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जाना, 01 अक्टूबर को स्वच्छ ग्राम पंचायत प्रतियोगिता 02 अक्टूबर को स्वच्छ भारत मिशन समारोह मनाया जाएगा। 

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया  ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया 
International Desk ब्रिटेन। ब्रिटेन ने एक बड़ा अभियान शुरू किया और भारतीयों सहित देश भर में रह रहे सभी प्रवासियों...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|