स्वच्छता के आभाव में बजबजा रहा झिंगटी का सामुदायिक शौचालय

---- खण्ड विकास अधिकारी ने कहा जांच करवाया जाएगा अगर गंदगी पाया गया तो सम्बंधित लोग कार्यवाही के लिए रहें तैयार

 स्वच्छता के आभाव में बजबजा रहा झिंगटी का सामुदायिक शौचालय

महराजगंज। नौतनवां ब्लाक क्षेत्र के ग्राम पंचायत झिंगटी राम जानकी मंदिर परिसर में स्थित स्वच्छ भारत अभियान के तहत बनाया गया सामुदायिक शौचालय गंदगी से बजबजा रहा है। बाहर से चकाचक दिखने वाले सामुदायिक शौचालय के भीतर व्यापक गंदगी का अंबार लगा हुआ है। इस शौचालय में फैली गंदगी घर-घर शौचालय बनवाने की जिम्मेदारी लेकर घूम रहे अफसरों को नहीं दिखाई दे रही है। वहीं सामूहिक शौचालय के पानी का टंकी व टोटी टूटा पड़ा है तथा वहां स्थित हैंडपंप भी खराब पड़ा है जिससे शौचालय में पानी का सप्लाई वर्षों से बंद है। तथा स्वयं सहायता समूह की महिलाएं बिना सफाई किए ही अधिकारियों को गुमराह करते हुए मानदेय ले रही हैं।
 
सरकार द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत गांव में सामुदायिक शौचालय का निर्माण करवाया गया तथा इनके संचालन व रखरखाव के लिए सरकार की तरफ से स्वयं सहायता समूह को जिम्मेदारी सौंपी गई। साथ ही उन्हें प्रतिमाह सफाई व मानदेय समेत 9 हजार का भुगतान भी किया जा रहा है। बावजूद इसके सामुदायिक शौचालय में सफाई के लाले पड़े हुए हैं जिससे आस-पास के लोगों को उठ रही दुर्गंध से जीना मुश्किल हो गया है। इसके साथ ही सामूहिक शौचालय का पूरा फर्श गंदगी से पटा पड़ा है। गंदगी इतना अधिक है कि आसपास के लोग उसके दुर्गंध से खासा परेशान हैं। वहीं शौचालय में गंदगी के कारण उठ रही दुर्गंध से लोग राम-जानकी मंदिर में पूजा-अर्चना करने से भी कतरा रहे हैं।
 
इस संबंध में खण्ड विकास अधिकारी अमित कुमार मिश्रा ने कहा कि मौके का जांच करवाया जाएगा अगर शौचालय में गंदगी पाया गया तो सम्बंधित के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जाएगी।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।