सहायता राशि लंबित होने पर डीएम ने कड़ी नाराजगी जताई

डीएम ने तीन दिनों के अंदर भुगतान करने का दिया निर्देश

सहायता राशि लंबित होने पर डीएम ने कड़ी नाराजगी जताई

सिद्धार्थनगर। जिलाधिकारी डा0 राजागणपति आर0 द्वारा  मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय का औचक निरीक्षण किया । निरीक्षण के दौरान  उन्होंने  मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के  विभिन्न पटलों को देखा । निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वन्दन योजना के पटल सहायक से प्रगति की जानकारी प्राप्त की गयी, जिसमें पाया गया कि गर्भवती महिलाओं को प्रसव के पश्चात दी जाने वाली सहायता धनराशि जो लंबित चल रहा था जिसपर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये उसे तीन दिनों के अन्दर पोर्टल पा फीडिंग करके लाभार्थियों को धनराशि दिये  जाने  का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने नोडल अधिकारी/उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 आर0के0शर्मा को शीघ्र प्राथमिकता के आधार पर शत-प्रतिशत लाभार्थियों को उनके बैंक खाते में धनराशि प्रेषित कराने का निर्देश दिया।
 
 संयुक्त कार्यालय में राजेश कुमार द्वारा ए0एन0एम0 अधिष्ठान का कार्य देखा जा रहा है जिलाधिकारी ने सभी ए0एन0एम0 की सेवा पुस्तिका व अभिलेख को प्राथमिक/सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से मंगवाकर को मुख्य चिकित्सा अधिकारी से परीक्षण कराने का निर्देश दिया।  जिलाधिकारी ने कनिष्ठ सहायक, पेंशन संजय से वर्ष 2024-25 में सेवा निवृत्त कर्मचारियों के जी0पी0एफ0, नगदीकरण, बीमा भुगतान व अन्य भुगतानों को देखा गया। इसके पश्चात कनिष्ठ सहायक अभिनव त्रिपाठी द्वारा डी0फार्मा0/बी0 फार्मा0 के छात्रों को प्रशिक्षण के लिए प्राथमिक/सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भेजा जाता है
 
 प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी छात्रों की सूची को कम्प्यूटर में फीडिंग करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी द्वारा वैक्सीन भण्डारण कक्ष में वैक्सीन भण्डारण रजिस्टर को देखा गया । एन0एच0एम0 के कार्यों के टेंण्डर पत्रावली को देखा गया, जिलाधिकारी ने अनुमोदन देने के पश्चात तीन दिन के अन्दर टेंण्डर प्रकाशित होना चाहिये था लेकिन पटल सहायक द्वारा एक सप्ताह बाद टेंण्डर प्रकाशित कराया गया गया जिसपर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि भविष्य में इस प्रकार की पुनरावृत्ति कदापि नहीं होनी चाहिए। एन0एच0एम0 के डैम/डी0पी0एम0 सभी सामग्रियों की आपूर्ति एवं भुगतान शासन के निर्देशानुसार समयबद्ध तरीके से कराया जाये।
 
किसी भी प्रकार की शिकायत पुनः प्राप्त होती है तो सम्बंधित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी द्वारा सभी पटलों के निरीक्षण के पश्चात मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि सभी पटलों का नियमित रूप से निरीक्षण करें किसी भी पटल पर पत्रावली लम्बित न रहने पाये। जिन कर्मचारियों द्वारा ठीक ढंग से कार्य सम्पादित नहीं किया जा रहा है उनको कार्य में सुधार करने हेतु नोटिस निर्गत किया जाये।  निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 रजत कुमार चौरसिया, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 आर0के0शर्मा, डॉ0 प्रशान्त मौर्या, डैम राजेश मिश्रा, डी0पी0एम0 राजेश शर्मा सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।