पशुओं के टीकाकरण के लिए शुरू हुआ अभियान, 622687 लाख पशुओं लगेगा टीका

पशुओं के टीकाकरण के लिए शुरू हुआ अभियान, 622687 लाख पशुओं लगेगा टीका

मिल्कीपुर, अयोध्या। ‌पशुओं को संक्रमण से बचाने के लिए आज से अभियान की शुरुआत हुई। जिसमें मिल्कीपुर तहसील समेत जिलेभर में 6 लाख 22 हजार 687 पशुओं को एफएमडी का टीका लगेगा। इसके के लिए पशुपालन विभाग ने बताया  कि बारिश के दौरान पशुओं को खुरपका और मुंह पका जैसी जानलेवा बीमारी हो जाती है।

बारिश के मौसम में पशुओं में खुरपका एवं मुंह पका जैसी जानलेवा बीमारी हो जाती है। इस बीमारी से बचाव के लिए पशु पालन विभाग आज 15 जुलाई से अभियान चलाकर 45 दिन तक पशुओं को टीकाकरण करेगी। 
 उप पशु चिकित्सा अधिकारी मिल्कीपुर डॉ विवेक कुमार शक्ला ने बताया की बरसात के मौसम में पशुओं को खुरपका एवं मुंहपका रोग होने की सम्भवना ज्यादा होती है। इस रोग से बचाने के लिए 15 जुलाई से 30 अगस्त तक टीकाकरण अभियान चलेगा, जिसमे करीब 6 लाख 22 हजार 687 पशुओं को एफएमडी का टीका लगाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि अभियान के तहत 4 माह से अधिक उम्र के सभी गोवंशीय एंव महिषवंशीय पशुओं तथा सात माह तक की गर्भित मादा पशुओं का बीमारी से बचाव हेतु टीकाकरण किया जायेगा। प्रत्येक विकास खण्ड पर टीकाकरण हेतु 29 टीमें बना दी गयी हैं, जिसमें पशु चिकित्साधिकारी, पशुधन प्रसार अधिकारी एंव मैत्री / पैरावेट कार्य करेगें। ब्लाक स्तरीय पशु चिकित्साधिकारी के निर्देशन में टीमें कार्य करेंगी। पूरे जिले मे का लक्ष्य 622687 है जो 45 दिन के अन्तर्गत पूरा किया जायेगा।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।