जिलाधिकारी ने मेडिकल कॉलेज का किया निरीक्षण

 डेंगू वार्ड का लिया जायजा, अलर्ट रहने का दिया निर्देश

जिलाधिकारी ने मेडिकल कॉलेज का किया निरीक्षण

देवरिया। जिलाधिकारी दिव्या मित्तल एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने l मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण कर स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। डीएम ने स्वास्थ्य सुविधाओं को अधिक से अधिक जनोपयोगी बनाने के संबन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। इस दौरान डीएम ने डेडिकेटेड डेंगू वार्ड का निरीक्षण कर अलर्ट रहने का निर्देश दिया।
 
 डीएम शुक्रवार कि सुबह मेडिकल कॉलेज पहुँची। उन्होंने रजिस्ट्रेशन काउंटर का जायजा लिया। मौके पर एक्जॉस्ट फैन बंद मिला, जिसे ठीक कराने के निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि मरीजों और उनके तीमारदारों की अधिक संख्या को देखते हुए पर्याप्त संख्या में बेंच और कुर्सियां लगाई जाए। उन्होंने मेडिकल कॉलेज में सफाई व्यवस्था को भी दुरुस्त करने के लिए निर्देशित किया।
 
इसके बाद डीएम एवं एसपी डेडिकेटेड डेंगू वार्ड पहुँचे। डीएम ने मेडिकल कॉलेज प्रशासन को सतर्क रहने का निर्देश देते हुए कहा कि वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम के लिए विशेष सतर्कता बरतने एवं जागरूक रहने की आवश्यकता है। नगर विकास विभाग ने फॉगिंग से जुड़ी शिकायतों के निस्तारण के लिए टॉल फ्री नंबर 1533 जारी किया है, जहां नागरिक फॉगिंग, नगर निकाय में साफ-सफाई से जुड़ी शिकायतों को दर्ज करा सकते हैं। 
 
डीएम ने डेंगू, चिकनगुनिया एवं मलेरिया की रोकथाम के लिए जनपदवासियों से विशेष एहतियात बरतने का अनुरोध किया। कहा कि डेंगू के लिए जिम्मेदार टाइगर प्रजाति के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं। गहरे बर्तनों, गमलों, कूलर में यदि पानी इकट्ठा हो तो उसे साफ कर लें। बच्चे एवं बड़े पूरी बांह के शर्ट एवं फुल पैंट का प्रयोग करें। सोते समय मच्छरदानी लगाएं।
 
तेज सिरदर्द एवं बुखार के साथ मांसपेशियों तथा जोड़ों में दर्द, जी मिचलाना एवं उल्टी, आंखों में दर्द जैसे लक्षण दिखे तो तत्काल नजदीक के प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जांच कराकर इलाज कराएं। अस्पताल में निशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध है। इस दौरान सीएमओ डॉ. राजेश झा, सीएमएस डॉ. डॉ एचके मिश्रा सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।
 
जिलाधिकारी ने ब्लड बैंक का किया निरीक्षण
जिलाधिकारी ने मेडिकल कॉलेज परिसर स्थित ब्लड बैंक का निरीक्षण कर विभिन्न ब्लड ग्रुप के रक्त की उपलब्धता के विषय में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने रक्त के रख-रखाव एवं किसी जरूरतमंद को दिए जाने की प्रक्रिया के विषय में जानकारी प्राप्त की। साथ ही सीएमओ डॉ राजेश झा को अधिक से अधिक ब्लड डोनेशन कैम्प आयोजित करने एवं लोगों को रक्तदान के लिए जागरूक करने का निर्देश दिया।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।